CORONA VIRUS: पुरुषो में कोरोना की चपेट में आने की संभावना अधिक, ये है वजह

Wednesday, Apr 01, 2020 - 07:38 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona virus) संक्रमण के सम्बंधित रोज़ कोई न कोई शोध सामने आ रहे है। हाल ही एक और चौंकाने वाला शोध सामने आया है। इस नई रिसर्च में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों में महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की संख्या ज्यादा है। ये रिपोर्ट दुनिया भर आंकड़ों को आधार बनाई गयी है। 

कोरोना केस में 60 प्रतिष पुरुष है संक्रमित 
अंतरराष्ट्रीय संस्था नेशनल हेल्थ इंस्टीट्युट ने अपने शोध में खुलासा किया है कि दुनिया में कोरोना वायरस से मरने वालों में अधिक संख्या पुरुषों की है। इटली से जुटाए आंकड़ों के आधार पर संस्था ने कहा है कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में 60 प्रतिशत पुरुष ही हैं यानि इटली में संक्रमित होने वाली प्रति दस महिलाओं में पुरुषों का अनुपात 14 है। वायरस की वजह से मरने वालों में मात्र 30 प्रतिशत ही महिलाएं हैं जबकि 70 फीसदी पुरुष हैं। 

इस कारण पुरुष बन रहे है शिकार 
महिलाओं के मुकाबले पुरुष नशीली उत्पादों का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। महिलाओं की तुलना में पुरुष स्मोकिंग और ड्रिंकिंग ज्यादा करते हैं। इसके अलावा सेहतमंद रहने के मामले में भी पुरुष काफी सुस्त रवैया अपनाते हैं। यही कारण है कि किसी बीमारी से बचने के लिए जरूरी प्रतिरोधी क्षमता महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में बेहद कम होती है।

इटली में मरने वाली प्रति 10 महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की संख्या 24 है
चीन में मरने वाली प्रति 10 महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की संख्या 18 है
जर्मनी में मरने वाली प्रति 10 महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की संख्या 16 है

भारत में आंकड़े अभी साफ़ नहीं 
भारत ने अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित महिलाओं और पुरुषों की संख्या साझा नहीं किया है। इस वजह से फिलहाल इस शोध में हमारे देश को शामिल नहीं किया गया है। लेकिन शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि एक बार सभी देशों से सूचनाएं प्राप्त होने के बाद ज्यादा सटीक जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना के मामले 1500  से पार हो चुके है। कोरोना से देश में 35 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। 
 

Riya bawa

Advertising