जेब में लेकर चलते हैं मास्क...चालान कटने पर हो जाते हैं चंपत

Wednesday, Oct 07, 2020 - 10:30 AM (IST)

नई दिल्ली(नवोदय टाइम्स): नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) कोविड-19 के नियमों को सख्ती से मनवाने में लगी हुई है। यही वजह है कि कई जगह पर एनडीएमसी के अधिकारियों को चालान काटने के समय लोगों के साथ झड़प का भी सामना करना पड़ता है और उन्हें दिल्ली पुलिस को कॉल कर बुलाना पड़ा। पुलिस के दखल के बाद लोगों ने चालान भरा। अब एनडीएमसी ने मार्केट एरिया व कनॉट प्लेस में नियमों का उल्लंघन करने वालों से और अधिक सख्ती से निपटने के लिए दिल्ली पुलिस से भीड़भाड़ वाली जगहों पर पुलिसकर्मियों को खड़ा करने की मदद मांगी है। ताकि एनडीएमसी अधिकारी अपनी ड्यूटी को निभा सकें और चालान कटने पर बेकार की झड़प से उन्हें निजात मिल सके। 

बता दें कि 26 सितंबर तक एनडीएमसी के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को कनॉट प्लेस में ही नियमों की अनदेखी करने पर 29 बार पुलिस कंट्रेल रूम को कॉल करनी पड़ी, जिनमें से 20 बार पुलिस स्टेशन तक मामला जा पहुंचा। वहीं करीब 49 बार एनडीएमसी कर्मियों की आम लोगों से झड़प चालान भरने को लेकर हो चुकी है। इतना ही नहीं एक ही व्यक्ति कई बार नियमों का उल्लंघन करते हुए भी पाए गए हैं। वहीं मंदिर मार्ग पर दो बार, जोर बाग में 14 बार, शंकर रोड पर 3, बापा नगर में 3 बार सहित कुल 63 बार पुलिस कंट्रोल रूम को कॉल करनी पड़ी। खन्ना मार्केट में नियम उल्लंघन पर एफआईआर दर्ज भी की गई है। कुल 26 बार मामले थाने तक पहुंचे हैं जबकि अब तक 77 बार एनडीएमसी कर्मियों और नियम उल्लंघन करने वालों के बीच झड़पें हो चुकी हैं।


चालान कटने पर भागे लोग
एनडीएमसी के अनुसार शंकर रोड, मदर टेरेसा रोड, बंगाली मार्केट, खन्ना मार्केट और लोधी रोड में तो चालान कटने के बाद लोग भाग खड़े हुए। अब चालान तो कट चुका था, जिसकी वजह से एनडीएमसी कर्मचारियों को करीब 6 बार अपनी जेब से चालान भरना पड़ा।

क्या कहता है एनडीएमसी का स्वास्थ्य विभाग
एनडीएमसी के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रमेश कुमार ने बताया कि लोग पॉकेट में मास्क लेकर मार्केट परिसर में घूम रहे होते हैं और एनडीएमसी जैसे ही चालान काटती है, तो भाग खड़े होते हैं या फिर झगड़ा करने लगते हैं और मास्क पॉकेट से निकालकर पहन लेते हैं। ऐसे में एनडीएमसी कर्मी सख्ती से निपट रहे हैं और चालान ना भरने पर एफआईआर भी दर्ज करवा रहे हैं।  

Anil dev

Advertising