सिर्फ 5 मिनट में कोरोना वायरस की जांच करने वाली किट जल्द आ सकती है भारत

Monday, Mar 30, 2020 - 11:03 AM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना का कहर पूरी दुनिया में में जारी है। इसी बीच कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच से जुड़ी एक किट को अमेरिका में मंजूरी मिल गई है। ये किट संक्रमण की जांच महज 5 मिनट में ही नतीजे जारी करेगी। कंपनी के लैब फिलहाल अमेरिका में उपलब्ध हैं, जबकि भारत में भी इस पोर्टेबल किट से जांच की सुविधा जल्द शुरू हो सकती है। 


एक रिपोर्ट के अनुसार अपने नए टेस्ट किट से पांच मिनट में कोरोना जांच का रिजल्ट देने का दावा करने वाली अमेरिकी फार्मा कंपनी एबॉट ने कहा कि  कंपनी भारत में भी कम समय में कोरोना जांच करने वाली यह सुविधा ला सकती है। उन्होंने कहा कि विश्वभर में ज्यादा से ज्यादा जगहों पर ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच वह अपने इस टेस्ट किट को पहुंचाना चाह रही है।  कंपनी के प्रवक्ता ने कहा है कि कंपनी अपने लैब और अन्य टेस्टिंग प्लेटफॉर्मों पर कोरोना जांच की सुविधा लाने वाली है, ताकि दुनियाभर में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक यह सुविधा पहुंचे।


सिर्फ 5 मिनट में पता लग जाएगा
 एबोट का दावा है कि आईडी नाउ Covid​​-19 टैक्स के जरिये पॉजिटिव केस की जानकारी सिर्फ 5 मिनट में पता लग जाएगी। वहीं, निगेटिव होने की जानकारी 13 मिनट में आएगी। कंपनी का कहना है कि आईडी नाउ Covid​​-19 टेस्टिंग के एक हफ्ते बाद हमने एबोट M2000 रियलटाइम एसएआरएस-सीओवी -2 ईयूए की टेस्टिंग शुरू की है।


भारत में मरीजों का आंकड़ा 1000 के पार, 27 की मौत 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या रविवार को 1024 तक पहुंच गई और मृतकों का आंकड़ा 27 तक पहुंच गया।  राजधानी में बीते चौबीस घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के 106 नए मामले सामने आए हैं।मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की संख्या 901 है जबकि 95 लोग या तो ठीक हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई और एक व्यक्ति देश के बाहर चला गया। मंत्रालय की तरफ से शाम साढे सात बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक गुजरात और जम्मू-कश्मीर में दो लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो गई। कोरोना वायरस के कारण अभी तक महाराष्ट्र में छह, गुजरात में पांच, कर्नाटक में तीन, मध्यप्रदेश में दो, दिल्ली में दो, जम्मू-कश्मीर में दो, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना, बिहार, पंजाब, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

Anil dev

Advertising