राहत: दुनिया के इन बड़े देशों की तुलना भारत में कोरोना की रफ्तार सबसे धीमी, यह है वजह

Friday, Apr 10, 2020 - 11:45 AM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कहर ने भारत समेत पूरी दुनिया कहर मचाकर रखा हुआ है।  देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमितों की संख्या में 500 से ज्यादा की वृद्धि हुई है जिसके साथ ही मरीजों की संख्या 6412 पर पहुंच गई है और इस संक्रमण के कारण अब तक 199 लोगों की मौत हुई है। वहीं अगर दुनिया के बड़े देशों से भारत की तुलना करें तो कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या काफी सीमित दिखाई दे रही है।

भारत में लॉकडाउन का चल रहा है तीसरा सप्ताह 
भारत में लॉकडाउन का तीसरा सप्ताह भी चल रहा है। देश में शुरूआती दो हजार मरीज 63वें दिन में मिले थे, जबकि ठीक तीन दिन यानि 66वें दिन इनकी संख्या बढ़कर 4 हजार से ज्यादा हुई थी। उसके पीछे सबसे बड़ा कारण तब्लीगी जमात थी। अब तक जमात से 1500 से ज्यादा लोग संक्रमित मिल चुके हैं और बाकी क्वारंटीन जमातियों की रिपोर्ट आना बाकी है। वहीं अगर दुनिया के बड़े देश जैसे स्पेन, यूएस और फ्रांस की बात करें तो स्पेन, यूएस और फ्रांस जैसे देशों में कोरोना वायरस के शुरूआती कुछ केस धीरे-धीरे मिलने के चंद में ही हजार और फिर लाख में तब्दील हो गए थे। 

सरकार ने समय रहते किया लॉकडाउन
वहीं  विशेषज्ञ के मुताबिक भारत में कम मरीज होने के पहला कारण तो यह है कि सरकार ने समय रहते ही लॉकडाउन कर दिया और दूसरा पहले दिन से ही लोगों की सतर्कता। भारत में आज भी हर किसी को कोरोना जांच कराने की जरूरत नहीं है। ऐक्योंकि ज्यादातर लोगों ने लॉकडाउन के नियमों का बहुत अच्छे से पालन किया है।

थमने का नाम नहीं ले रहा है कोरोना 
आपको बतां दे कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब विश्व के अधिकतर देशों (205 देशों और क्षेत्रों) में फैल चुके इस संक्रमण के कारण अब तक 95080 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 1592036 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। विश्वभर में अब तक 3.53 लाख लोग इस वायरस से ठीक भी हुए हैं। भारत में भी कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है और स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार शाम जारी किये गये आंकड़ों के मुताबिक देश के 31 विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अब तक 5865 लोग इससे संक्रमित हुए हैं, जबकि 169 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अब तक 478 लोग इसके संक्रमण से पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

Anil dev

Advertising