Corona Virus-ऑफिस और वर्कप्लेस पर रखें इन बातों का ध्यान, WHO ने जारी की गाइडलाइन्स

Thursday, Mar 05, 2020 - 03:06 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना वायरस से भारत में भी दहशत का माहौल बना हुआ है। भारत में अब तक 29 मामले सामने आए हैं। स्वस्थ मंत्रालय लगातार इसको लेकर एडवाइजरी जारी कर रहा है और लोगों को बताया जा रहा है कि कैसे कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। यहां तक कि सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। कोरोना के लेकर जो सबसे खास और बड़ी बात है कि इसको लेकर पैनिक न हों बल्कि इसके लिए जागरुक बने और Covid-19 जिस कारण फैसलता है अगर उस पर ध्यान दिया जाए तो इसे फैलने से रोका जा सकता है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और दूसरी पब्लिक हेल्थ अथॉरिटीज ने ऑफिस आदि में काम करने वालों के लिए कुछ बेसिक गाइडलाइन्स जारी किए हैं। दरअसल ऑफिस और वर्कप्लेस में लोग 8 से 9 घंटे बिताते हैं और वहां लोग भी ज्यादा होते हैं ऐसे में यहां वायकस फैलने का खतरा ज्यादा होता है। WHO की गाइडलाइन्स फॉलो करके कोरोना वायरस ही नहीं बल्कि किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचा जा सकता है।

अपने वर्क स्टेशन को रखें साफ-सुथरा
ऑफिस में जहां बैठकर आप काम करते हैं उस जगह को साफ-सुधरा रखें। अपने डेस्क, टेबल, आसपास रखे टेलिफोन, डेस्कटॉप या लैपटॉप, कीबोर्ड, माउस आदि को रोज अच्छे से कीटाणुनाशक (disinfectant) से साफ करें। दरअसल यह इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर कोई व्यक्ति खांसता या छींकता है तो इन चीजों पर कीटाणु लंबे समय तक चिपके रहते हैं और ये किसी को भी बीमार बना सकते हैं। इसलिए इन चीजों की सफाई जरूर करें।

हैंड वॉशिंग और सैनिटाइजिंग यूज करें
WHO ने ऑफिस और वर्क प्लेस पर पोस्टर्स और बैनर्स लगाने को कहा है जिसमें वायरस से जुड़ी हर जानकारी बताने को कहा गया है। वर्कर्स को रेग्युलरल हैंड वॉश करने की सला और हैंड सैनिटाइजर्स को वर्कप्लेस पर जगह-जगह रखें जाने की हिदायत दी गई है। कोरोना को रोकने का सबसे सस्ता और बेस्ट तरीका है कि अपने हाथों की साफ-सफाई रखी जाएं। गंदे हाथों से बार-बार मुंह-आंखों और नाक को छुए।

ऑफिस और वर्कप्लेस में रखे जाएं मास्क या टीशू पेपर
ऑफिस और वर्कप्लेस में जगह-जगह फेस मास्क और टीसू पेपर रखें जाए ताकि अगर किसी को इसकी जरूर हो तो इसका इस्तेमाल किया जा सके। जिनको सर्दी-जुकाम हो वे मास्क लगाएं और टीशू पेपर का यूज करें। हालांकि यह जरूर नहीं है कि अगर किसी को सर्दी-जुकाम हो तो उसे कोरोना वायरस ही हो। मौसम की वजह से यह साधारण फ्लू भी हो सकता है। फिर भी एडवाइरी का ध्यान रखें ताकि अन्य लोग बीमार न हों। 

सर्दी-जुकाम है तो घर पर ही रहें
अगर ऑफिस में किसी कर्मचारी में वायरस के थोड़े से भी लक्षण नजर आ रहे हैं तो  वे ऑफिस आने की बजाए घर पर ही आराम करें। इससे उनको भी आराम मिलेगा और ऑफिस में अनय कर्मचारियों में भी इंफेक्शन फैलने से रोका जा सकेगा। बीमार होने पर तुरंत डॉक्टर  को दिखाएं और उनकी बताई ही दवाएं खाएं।

Seema Sharma

Advertising