2022 तक दुनिया से बिल्कुल खत्म हो जाएगा कोरोना! WHO ने जताई उम्मीद

Saturday, Aug 22, 2020 - 12:40 PM (IST)

नेशनल डेस्क: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। दुनियाभर में यह 2.28 करोड़ से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है। इस आतंक के बीच इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का बड़ा बयान सामने आया है। WHO के प्रमुख टेड्रोस एडहानोम गेब्रेयेसस ने दावा किया है कि दो साल के भीतर कोरोना संकट खत्म हो जाएगा।

 

गेब्रियेसस के मुताबिक 1918 के स्पेनिश फ़्लू की तुलना में कोरोना वायरस से फैली महामारी पर जल्दी काबू पाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ग्लोबलाइजेशन और पूरी दुनिया का एक दूसरे से संपर्क में होने के चलते कोविड-19 संक्रमण दुनिया भर में तेज़ गति से फैला। इसके साथ ही उन्होंने यह भी माना कि बेहतर तकनीक होने के चलते ही इस महामारी पर स्पेनिश फ़्लू की तुलना में कहीं जल्दी क़ाबू पाया जाएगा। 


WHO प्रमुख का कहना है कि यह महामारी दो साल से भी कम समय में समाप्त हो जाएगी, लेकिन  इसके लिए हम सबको मिलजुलकर प्रयास करना होगा। इसके साथ ही उन्होंने चेताते हुए कहा कि क्योंकि हम एक दूसरे से ज्यादा जुड़े हुए हैं इसलिए  यह महामारी ज्यादा तेजी से फैल सकती है। 


बता दें कि कोविड-19 के संक्रमितों के मामले में अमेरिका दुनिया भर में पहले, ब्राजील दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर है। वहीं इस महामारी से हुई मौतों के मामले में अमेरिका पहले, ब्राजील दूसरे और मेक्सिको तीसरे स्थान पर है तथा भारत इस मामले में चौथे नंबर पर है। 

vasudha

Advertising