कोरोना वायरस को लेकर सरकार की पूरी तैयारी: केजरीवाल

Wednesday, Mar 04, 2020 - 03:33 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर आज दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेस में कहा कि सरकार ने आज कोरोना वायरस को लेकर समीक्षा बैठक की है। उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर सरकार की पूरी तैयारी है। कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है।  डेंगू की तरह हम कोरोना वायरस पर भी काबू पा लेंगे।  केजरीवाल ने कहा कि एयरपोर्ट पर आने वाले हर यात्री की थर्मल स्कैनिंग की जा रही है। जिनमें भी थोड़े बहुत लक्षण मिल जाते हैं उन्हें राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भेज दिया जा रहा है। अभी तक 1,16,589 यात्रियों को एयरपोर्ट पर स्क्रीन किया जा चुका है। केजरीवाल ने कहा कि अभी तक दिल्ली में कोरोना वायरस का एक कंफर्म केस है जो सफदरजंग अस्पताल में है। ये वियना से दिल्ली आए थे। आने के बाद वो जिनसे मिले उन 88 लोगों का पता लगा लिया गया है। उन्हें कॉन्टेक्ट कर उन्हें स्क्रीन करने की कोशिश की जा रही है। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए एक स्टेट लेवल टास्क फोर्स का गठन किया गया है। जिसको मैं हेड कर रहा हूं। स्टेट लेवल टास्क फोर्स की मीटिंग हुई जिसमें हर विभाग को उसका काम बता दिया गया है।


दिल्ली सांप्रदायिक हिंसा के मद्देनजर केजरीवाल नहीं मनायेंगे होली
केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के उत्तरपूर्वी क्षेत्र में हुए सांप्रदायिक दंगों के आलोक में वह होली नहीं मनायेंगे । केजरीवाल ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह और उनकी पार्टी के विधायक दंगों के कारण होली नहीं मनायेंगे । केजरीवाल आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक भी हैं । संशोधित नागरिकता कानून के विरोध के दौरान उत्तरपूर्वी दिल्ली में भड़के सांप्रदायिक हिंसा में कम से कम 42 लोगों की मौत हो गयी थी जबकि 200 से अधिक घायल हुए थे । 


भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 28 पुष्ट मामले : स्वास्थ्य मंत्री 

  • वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा कि देश में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 28 पुष्ट मामले सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि अब सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इससे पहले 12 देशों के यात्रियों की ही स्क्रीनिंग की जा रही थी।
     
  • हर्षवर्धन ने संवाददाताओं से कहा कि यदि ईरान की सरकार सहायता करने को तैयार होती है तो वहां भी एक जांच केंद्र बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ऐसा होने से स्क्रीनिंग के बाद ईरान से भारत के नागरिकों को वापस लाने में मदद मिलेगी। उन्होंने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री और नगर निकाय के अधिकारियों से मुलाकात कर उनसे भी शहर के अस्पतालों में पृथक वार्ड की सुविधाएं तैयार करने की अपील की है।
     
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के 28 मामलों में से एक व्यक्ति दिल्ली से और उसके छह रिश्तेदार आगरा से, एक तेलंगना से जबकि 16 इटली के नागरिक और उनका भारतीय चालक शामिल हैं।

 

दुनियाभर में कोरोना का प्रकोप, अबतक 3200 मौतें 

  • चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से शुरू हुये जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में आकर विश्व के 70 देशों में अबतक 3173 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 92533 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं।
  • कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है और यह वायरस यूरोप के कई देशों समेत 70 देशों में फ़ैल चुका है।
  • पूरे विश्व में कोरोना के संक्रमण से प्रभावित लोगों में से अबतक लगभग 50 हजार लोगों को इससे मुक्ति दिलाई गई है।
  • भारत में सोमवार को दो और कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि होने के सााथ ही अब तक कोविड-19 (नए कोरोना वायरस) के पांच मामलों की पुष्टि हो चुकी है।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दिल्ली में एक मरीज में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। वह पिछले दिनों इटली होकर आया था। एक दूसरे मामले में तेलंगाना में एक मरीज कोरोना से संक्रमित पाया गया है जो दुबई की यात्रा से लौटा था। दोनों को चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया है। इससे पहले तीन मामले केरल में पाये गए थे।  

 

Anil dev

Advertising