कोरोना से लड़ाई में बेहतर हथियार शुद्ध हवा

Tuesday, Oct 06, 2020 - 11:52 AM (IST)

नई दिल्ली(नवोदय टाइम्स): कोरोना वायरस हवा में तैरता है, बातचीत करते समय मुंह से निकल कर घंटों हवा में तैरते हुए जिंदा रहता है। कद काठी में वह बाल से 400 गुना छोटा और पतला है। छींकने या खांसने से वह निकलकर दूसरे ठिकाने तलाश कर लेता है और आलम यह है कि घर, दुकान, ऑफिस कहीं भी यह वायरस घंटों जिंदा रह कर लोगों को बीमार कर सकता है। कोरोना की इस लड़ाई में घर हो या दफ्तर कैसे बचा जा सकता है। इस लड़ाई में एसी या हीटिंग सिस्टम कैसे उपयोगी हैं इस पर इंडियन सोसायटी ऑफ हीटिंग रेफ्रिजरेटिंग एंड एयर कंडीशनिंग की रिसर्च टीम ने बजाप्ता रिपोर्ट तैयार कर तीन स्तरीय सिफारिशें की हैं। 

ज्यादा नमी व ठंडक ठीक नहीं 
यदि आप एसी में बहुत ठंडे में रहने के आदी हैं तो सावधान रहें, क्योंकि 7 से 8 डिग्री सेल्सियस में वायरस ना सिर्फ जिंदा रहता है बल्कि पूरी ताकत से संक्रमित करने की क्षमता विकसित कर लेता है। इसलिए 24 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान सबसे बेहतर है। इसी के साथ ज्यादा समय तक 30 डिग्री से ऊपर के तापमान में भी ना रहें क्योंकि हालिया कुछ अध्ययन बताते हैं कि कोरोना-4 डिग्री में 14 दिन तक जिंदा रहता है तो 37 डिग्री में यह एक दिन और 56 डिग्री में कुल 30 मिनट तक जीवित रहता है। 

ऑफिस, दुकान, फैक्ट्री में क्या करें 
ऑफिस, दुकान, फैक्ट्री में ज्यादा लोग होते हैं और यहां खतरा भी ज्यादा है। इससे निपटने के लिए बेहतर अच्छी गुणवत्ता वाले फिल्टर्स लगाएं और उन्हें लगातार साफ किया जाए। बिल्डिंग में अगर मैकेनिकल वेंटीलेशन नहीं है तो खिड़की खोलें और पंखे चलाएं ताकि ताजी हवा मिलती रहे। शौचालय अथवा रसोई के एग्जॉस्ट फैन हमेशा चलते रहें और शौचालय को समय-समय पर फ्लश करते रहें क्योंकि शौचालय की गंदगी से संक्रमण बढ़ सकता है। डक्ट आदि को ऐसे फिक्स करें कि ताजी हवा आती रहे और अंदर का तापमान 24 से 30 डिग्री के बीच रखें और आर्द्रता भी 40 से 70 प्रतिशत के बीच ही रहनी चाहिए। बेहतर होगा कि कमरे में लोगों की संख्या को सीमित करें और खुला हुआ ताजा ताजा हवा का आना-जाना रहे यह यह सुनिश्चित करें। 

क्या कूलर है उपयोगी 
गर्म व सूखे मौसम में कूलर कमरे को 15 डिग्री तक ठंडा कर सकते हैं लेकिन अभी जो मौसम है, उसमें ऐसा संभव नहीं है इसलिए बेहतर हो कि कूलर यदि चलाएं तो उसमें एक फिल्टर लगा लें और खिड़की अथवा दरवाजा खुला रखें ताकि वह नमी ना पैदा करे और हवा का सर्कुलेशन बना रहे। 
 

Anil dev

Advertising