Corona virus: देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 5 हजार के पार, 149 की मौत व 402 लोग हुए ठीक

Wednesday, Apr 08, 2020 - 10:36 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (Covid-19) संक्रमितों की संख्या में वृद्धि होने के साथ ही यह 5194 पर पहुंच गई है और संक्रमण के कारण अब तक 149 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार सुबह जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस का प्रकोप देश के 31 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फैल चुका है। पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 773 नए मामले सामने आने के साथ ही अब तक इसके 5194 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें 65 विदेशी मरीज भी शामिल हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण से पिछले 24 घंटे के दौरान 35 और लोगों की मौत के साथ ही मृतकों का आंकड़ा 149 हो गया है। अभी तक कोरोना संक्रमित 402 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

ताजा सूची के अनुसार 

  • देश में कोरोना से सबसे गंभीर रूप से प्रभावित महाराष्ट्र में संक्रमितों का आंकड़ा 1000 को पार कर चुका है। वहां अब तक 1018 लोग संक्रमित हुए हैं तथा 64 लोगों की मौत हो गई है। 
  • दूसरे स्थान पर तमिलनाडु है जहां 690 लोग इससे पीड़ित हुए हैं और सात लोगों की मौत हुई  है। 
  • इसके बाद दिल्ली में सबसे अधिक 576 लोग संक्रमित हैं और नौ लोगों की मौत हुई है। दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान 73 लोग संक्रमित पाए गए और दो और लोगों की मौत हुई।
  • तेलंगाना में अब तक 364 लोग संक्रमित हुए हैं और सात लोगों की मौत हुई है। 
  • केरल में 336 लोग संक्रमित हुए हैं और दो लोगों की मौत हुई है।
  • राजस्थान में 328 लोग संक्रमण के शिकार हैं और अब तक तीन लोगों की मौत हुई है।
  • सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में 326 लोग संक्रमित हैं और 3 लोगों की मौत हुई है।
  • दक्षिण भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश में 305 और कर्नाटक में 175 लोग संक्रमित हैं तथा दोनों राज्यों में चार-चार लोगों की मौत हुई है। आंध्र में पिछले 24 घंटे के दौरान एक और व्यक्ति की मौत हुई।
  • केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 115 हो गई है और दो लोगों की मौत हुुई है।
  • मध्य प्रदेश में 229 और गुजरात में 165 लोग संक्रमित हैं तथा दोनों राज्यों में 13-13 लोगों की मौत हुई है। पिछले 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश में चार और गुजरात में एक और व्यक्ति की मौत हुई।
  • इसके अलावा पंजाब में सात, पश्चिम बंगाल में पांच, हरियाणा में तीन तथा बिहार और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

 स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया था कि भारत सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए समूह रोकथाम रणनीति (क्लस्टर कंटेनमेंट स्ट्रेटिजी) और किसी भी स्थिति में अधिक संख्या में मामले सामने पर यानी ‘आउटब्रेक’ की हालत में इससे निपटने की रणनीति पहले ही तैयार कर ली गई थी और अब इसके बेहतर नतीजे सामने आ रहे हैं। इसे अपनाकर आगरा, भीलवाड़ा, गौतमबुद्ध नगर, मुंबई, पूर्वी दिल्ली और अन्य स्थानों पर कोरोना संक्रमण को रोकने में काफी मदद मिली है। अग्रवाल ने बताया कि कई स्थानों पर स्मार्ट सिटी कंसेप्ट में तकनीक का इस्तेमाल कोरोना मरीजों की पहचान, उनकी निगरानी, क्वारंटीन का पता लगाने, एंबुलेंस की लोकेशन का पता लगाने, चिकित्सकों को प्रशिक्षण देने तथा नागरिकों को जागरुक बनाने में किया गया है। यह कार्यक्रम पुणे, बेंगलुरु और तुमकुरु जिलों में चल रहा है, जहां तकनीक का इस्तेमाल कोरोना वायरस से निपटने में किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब कोरोना वायरस से पीड़ितों के इलाज की नई महत्वपूर्ण रणनीति बनाई है और इसे तीन भागों में बांटा गया है।

  • पहली स्थिति में कोविड केयर सेंटर में कोरोना वायरस के संक्रमण के संदिग्ध अथवा हल्के लक्षणों वाले मरीजों को रखा जाएगा और ये अस्थायी भी हो सकते हैं तथा सरकारी भवन, होटल, होटल्स, लॉज अथवा अन्य भवन भी हो सकते हैं या पहले से बनाए गए कोरोना सेंटरों का इसके लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • दूसरी श्रेणी ‘डेडिकेटिड कोविड हेल्थ सेंटरों’ की है जिनमें चिकित्सकीय रूप से मध्यम श्रेणी के गंभीर लक्षणों वाले मरीजों को रखा जाएगा। इसमें किसी अस्पताल का पूरा क्षेत्र ही  Covidमरीजों के हो सकता है अथवा कोई खास ब्लाक इसके लिए बनाया जा सकता है। इनमें ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों की सुविधा होनी जरूरी है। इनमें प्रवेश और निकास द्वार अलग-अलग होंगे ताकि संक्रमण का खतरा नहीं हों।
  • तीसरी श्रेणी में Covid के मरीजों के लिए विशेष तौर पर बनाए गए अस्पताल हैं जिनमें कोरोना के गंभीर मरीजों को रखा जाएगा और यहां आईसीयू, वेंटीलेटर और ऑक्सीजन की सुविधा होगी। इस आशय की गाइडलाइंस सभी राज्यों को भेज दी गई है और इनमें इलाज की व्यापक सुविधा होगी। इस वर्गीकरण के आधार पर सभी राज्यों को कोरोना के मामलों से निपटने में मदद मिलेगी।

Seema Sharma

Advertising