8 जनवरी से फिर शुरू होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन- सूत्र

Wednesday, Jan 06, 2021 - 06:38 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना महामारी से लड़ाई में देश में वैक्सीनेशन की तैयारी हो रही है। इसी कड़ी में एक बार फिर देशभर में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू होगा। सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि दूसरे चरण में देश के सभी जिलों में ड्राई रन शुरू होगा। 8 जनवरी से कोविड वैक्सीन देने का दूसरा ड्राई रन शुरू किया जाएगा। बता दें कि 3 जनवरी को DCGI ने दो वैक्सीन को आपातकाल मंजूरी दी है। इनमें सीरम इंस्टीट्यूट की ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’।

वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि वह टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के दस दिनों के भीतर कोविड-19 टीके को उपलब्ध कराने के लिए तैयार है लेकिन अंतिम फैसला सरकार द्वारा लिया जायेगा। भारत के औषधि नियामक ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड कोविड-19 टीके ‘कोविशील्ड' और भारत बायोटेक के स्वदेश में विकसित टीके ‘कोवैक्सीन' के देश में सीमित आपात इस्तेमाल को रविवार को मंजूरी दे दी थी।

केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को खुद को पंजीकृत कराने की जरूरत नहीं है क्योंकि उनका डाटा बड़े पैमाने पर को-विन टीका वितरण प्रबंधन प्रणाली में डाला हुआ है। उन्होंने कहा, ‘‘पूर्वाभ्यास के ‘फीडबैक' के आधार पर स्वास्थ्य मंत्रालय आपात इस्तेमाल की मंजूरी के 10 दिनों के भीतर कोविड-19 टीके को पेश करने के लिए तैयार है।''

जब उनसे टीके को उपलब्ध (रोल आउट) कराने पर एक सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अंतिम फैसला सरकार द्वारा लिया जायेगा। भूषण ने कहा कि को-विन यानी ‘कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क प्रणाली' भारत और दुनिया के लिए बनाई गई है, और जो भी देश इसका उपयोग करना चाहता है, भारत सरकार सक्रिय रूप से मदद करेगी।

Yaspal

Advertising