कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत की मेगा तैयारी, पंजाब सहित चार राज्यों में आज से मॉक ड्रिल

Monday, Dec 28, 2020 - 10:03 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  देश को बेसब्री से वैश्विक महामारी कोरोना वैक्सीन का इंतजार है। माना जा रहा है कि संभावित टीके को जनवरी में बाजार में उतार दिया जाएगा। इसी तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज से 48 घंटे तक पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात में मॉक ड्रिल किया जाएगा। इसका मकसद तैयारियों का जायज़ा लेने के साथ साथ कमियों में सुधार करना है। 

टीकाकरण से जुड़ी तैयारियां हो चुकी है पूरी 
स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि पंजाब, आंध्र प्रदेश, असम और गुजरात में टीकाकरण से जुड़ी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। इससे पहले सभी बिंदुओं की जांच की जा रही है। मंत्रालय के अनुसार वैक्सीन देने के लिए खास तौर पर बनी Co-WIN एप की ऑपरेशनल फीसिबिल्टी, फील्ड प्लानिंग और इंप्लीमेंटेशन चेक किया जाएगा। ये एक तरह की मॉक ड्रिल होगी।  इसमें शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए टीकाकरण कार्यक्रम किस तरह किया जाएगा...यह जानने का प्रयास होगा। 

केंद्र सरकार रखेगी पूरी  निगरानी 
इस दौरान कोई टीका नहीं दिया जाएगा, लेकिन जैसा वैक्सिनेशन के दौरान होगा वो पूरी प्रक्रिया की जाएगी। सबसे पहले 25 डमी हैल्थ केयर वर्कर दो घंटे में इस साइट पर आएंगे। इसके बाद पहला वैक्सिनेशन ऑफिसर लाभार्थियों का नाम लिस्ट से मिलान करेगा। मंत्रालय ने बताया कि इस पर पूरी निगरानी केंद्र सरकार भी रखेगी। कार्यक्रम से जुड़ी रूपरेखा और दिशा निर्देश संबंधित राज्यों को भेजे जा चुके हैं।

क्या होती है मॉक ड्रिल 
 मॉक ड्रिल वह प्रक्रिया है, जिसमें टीका देने को छोड़कर सभी चीजों का परीक्षण किया जाएगा। इस अभ्यास के तहत टीके की आपूर्ति करना, जांच रसीद और आवश्यक डेटा डालना, वैक्सीन प्रक्रिया से जुड़े दल के सदस्यों की तैनाती करना, एक दूसरे के बीच दूरी बनाने की व्यवस्था को परखना, कोल्ड स्टोरेज का परीक्षण करना शामिल होगा। ड्रिल जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, निजी अस्पतालों में आयोजित किया जाएगा। 

vasudha

Advertising