खुशखबरी-भारत में 15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है कोरोना वैक्सीन COVAXIN, 7 जुलाई से ह्यूमन ट्रायल

Friday, Jul 03, 2020 - 06:45 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर है। भारत में 15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन (COVAXIN) लॉन्च हो सकती है। इस वैक्सीन को फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है। भारत बायोटेक और ICMR की तरफ से वैक्सीन लॉन्चिंग संभव है। मिली जानकारी के अनुसार हाल ही में कोवैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल की इजाजत मिली है। ICMR की ओर से जारी पत्र के मुताबिक 7 जुलाई से ह्यूमन ट्रायल के लिए इनरोलमेंट शुरू हो जाएगा। अगर सभी ट्रायल सही रहे तो 15 अगस्त तक कोवैक्सीन को लॉन्च किया जा सकता है। सबसे पहले भारत बायोटेक की वैक्सीन मार्केट में आ सकती है।

इस पत्र को ICMR और सभी स्टेकहोल्डर (जिसमें एम्स के डॉक्टर भी शामिल) ने जारी किया है। पत्र में कहा गया कि अगर ट्रायल हर चरण में सफल हुआ तो 15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन मार्केट में आ सकती है। बीते दिनों हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने दावा किया था कि उसे COVAXIN के फेज-1 और फेज-2 के ह्यूमन ट्रायल के लिए डीसीजीआई से हरी झंडी भी मिल गई है।

कंपनी ने यह भी कहा कि ट्रायल का काम जुलाई के पहले हफ्ते में शुरू किया जाएगा। भारत बायोटेक कंपनी पोलियो, रेबीज, रोटावायरस, जापानी इनसेफ्लाइटिस, चिकनगुनिया और जिका वायरस के लिए भी वैक्सीन बना चुकी है। ह्यूमन ट्रायल के लिए इनरोलमेंट की शुरुआत 7 जुलाई से हो सकती है। बता दें भारत में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। भारत में कोरोना केस 6 लाख के पार हुंच चुके हैं। 

Seema Sharma

Advertising