मुंबई और पुणे में 2 दिन बाद फिर शुरू हुआ कोरोना वैक्सीनेशन, किसी केंद्र में 15 तो कही पहुंचे ही नहीं लोग

Tuesday, Jan 19, 2021 - 04:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मुंबई और पुणे में covid-19 वैक्सीनेशन दो दिन के अंतराल के बाद मंगलवार की सुबह फिर से शुरू हुई लेकिन पहले दिन की तरह इन शहरों में टीका लगवाने के लिए लाभार्थियों की भीड़ नहीं दिखी। मुंबई के एक टीकाकरण केंद्र में एक चिकित्सक ने कहा कि सुबह लाभार्थियों की संख्या कम थी लेकिन धीरे-धीरे लोगों की संख्या बढ़ रही है। अधिकारियों ने बताया कि मुंबई के नौ केंद्रों और पुणे जिले के 28 केंद्रों में टीकाकरण मुहिम पुन: आरंभ हुई। महाराष्ट्र सरकार ने ‘को-विन' ऐप में दिक्कत आने की वजह से राज्य में covid-19 टीकाकरण अभियान रविवार और सोमवार को निलंबित कर दिया था।

 

केंद्र सरकार ने टीकाकरण के लिए पंजीकरण का प्रबंधन करने के वास्ते यह ऐप बनाया है। देशभर में शनिवार की सुबह कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था। बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) के अनुसार, टीकाकरण के पहले दिन शनिवार को मुंबई में पंजीकृत 4,000 लाभार्थियों में से मात्र 1,923 लोगों ने टीका लगवाया था। BMC अधिकारियों के अनुसार, टीकाकरण अभियान मुंबई के सभी केंद्रों में मंगलवार सुबह करीब 9 बजे आरंभ हुआ। हालांकि शनिवार की तरह टीकाकरण केंद्रों में पंजीकृत लाभार्थियों की भीड़ नहीं थी। सरकारी केईएम अस्पताल के टीकाकरण केंद्र का प्रतीक्षा कक्ष सुबह करीब साढ़े 10 बजे लगभग खाली था। टीकाकरण केंद्र के एक कर्मी ने कहा कि आज प्रक्रिया की शुरुआत से अब तक मात्र 15 से 20 लोग आए हैं।'' उसने कहा कि पांच से 10 मिनट के अंतराल में एक या दो पंजीकृत लाभार्थी आ रहे हैं।

 

केंद्र में एक चिकित्सक ने कहा कि सुबह लोगों की संख्या कम थी, लेकिन यह धीरे-धीरे बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि केंद्र शाम 5 बजे तक खुला रहेगा। जिन स्वास्थ्यसेवा कर्मियों को टीका लगवाने के लिए केईएम अस्पताल जाने कहा गया है, उनमें से कुछ ने बताया कि उन्हें टीकाकरण संबंधी फोन सोमवार को रात साढ़े आठ बजे से रात साढ़े ग्यारह बजे के बीच आया। इसके अलावा, कुछ पंजीकृत लाभार्थियों ने कहा कि उन्हें टीका लगवाने संबंधी कोई संदेश नहीं मिला, जबकि कुछ लाभार्थियों ने कहा कि उन्हें मंगलवार सुबह ही संदेश मिला। टीका लगवाने आए एक स्वाथ्यकर्मी ने कहा कि मुझे टीका लगवाने संबंधी फोन सोमवार रात साढ़े 11 बजे आया, लेकिन इस बारे में कोई संदेश नहीं आया। एक वरिष्ठ जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि पुणे में मंगलवार को 31 में से 28 केंद्रों में टीकाकरण आरंभ हुआ। पुणे नगर निगम के स्वास्थ्य प्रमुख डॉ. आशीष भारती ने बताया कि कुछ तकनीकी समस्या के कारण तीन केंद्रों में टीकाकरण आरंभ नहीं हो सका। उन्होंने कहा कि हम तीनों केंद्रों में तकनीकी समस्या दूर करने की कोशिश कर रहे हैं। पुणे में टीकाकरण के पहले दिन 3,100 पंजीकृत लाभार्थियों में से 1802 लाभार्थियों ने टीका लगवाया था।

Seema Sharma

Advertising