corona vaccination phase 2: ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने भी लगवाया टीका, आज इन लोगों को मिलेगी डोज

Monday, Mar 01, 2021 - 12:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  कोविड​​-19 टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण शुरु हो गया है। दूसरे चरण में 60 साल से अधिक उम्र के लोगों एवं अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 साल से अधिक उम के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। सुबह से ही लोग अस्पतालों में पहुंचना शुरू हो गए थे। को-विन 2.0 पोर्टल पर पंजीकरण सोमवार सुबह नौ बजे शुरू हुआ। नागरिक किसी भी समय और कहीं भी टीकाकरण के लिए पंजीकरण और बुकिंग को-विन 2.0 पोर्टल का उपयोग करके या आरोग्य सेतु जैसे अन्य आईटी एप्लीकेशन के माध्यम से कर सकेंगे। इस चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और अन्य बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी।

 

corona vaccination phase 2 Live Updates

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी सोमवार को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाई। 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल पहुंचकर वहां चल रहे कोविड-19 वैक्सीनेशन का निरीक्षण किया।

मुंबई के BKC जंबो कोविड सेंटर पर 60 वर्ष से अधिक उम्र और 45 वर्ष से अधिक उम्र के कोमोरबिडिटी वाले लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई जा रही है।  यहां 15 वैक्सीनेशन बूथ हैं। आज 2500 लोगों को टीका लगाने की तैयारी है।"

 

दिल्ली में 192 अस्पतालों में वैक्सीनेशन के लिए क़रीब 300 सेंटर: स्वास्थ्य मंत्री
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि आज से वरिष्ठ नागरिकों, 45 वर्ष से अधिक उम्र के कोमोरबिड लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हुआ है। 192 अस्पतालों में वैक्सीनेशन के लिए क़रीब 300 सेंटर बनाए गए हैं। हफ़्ते में 6 दिन वैक्सीनेशन किया जा रहा है। सरकारी अस्पतालों में वैक्सीनेशन मुफ़्त है। 


मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार 

  • एक मार्च को कोविन वेबसाइट पर पंजीकरण सुबह 9 बजे शुरू होगा।
  • ऐसे सभी नागरिक जो वृद्ध हैं, या 1 जनवरी 2022 को 60 या उससे अधिक की आयु के होंगे तथा ऐसे नागरिक जो 1 जनवरी 2022, को 45 से 59 वर्ष की आयु के होंगे और निर्दिष्ट 20 बीमारियों में से किसी भी एक बीमारी से पीड़ित हैं, वे पंजीकरण के लिए पात्र हैं। 
  • रजिस्ट्रेशन के लिए कोविन ऐप, आरोग्य सेतु ऐप की मदद ली जा सकती है।
  •  या फिर cowin.gov.in पर भी लॉगइन कर सकते हैं. यहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। 
  •  मोबाइल पर एक OTP (वन टाइम पासवर्ड) आएगा. इसकी मदद से अकाउंट क्रिएट करें। 
  • फिर जिसका रजिस्ट्रेशन करवाना है उसका नाम, उम्र, जेंडर भरें. पहचान के लिए कोई प्रूफ लगाएं। 


ये जानना भी जरूरी 

  • प्रत्येक खुराक के लिए किसी भी समय लाभार्थी के लिए केवल एक ही लाइव अपॉइंटमेंट होगा।
  •  किसी भी तारीख के लिए किसी कोविड टीकाकरण केंद्र के लिए अपॉइंटमेंट उस दिन अपराह्न 3 बजे बंद कर दिए जाएंगे, जिसके लिए स्लॉट खोले गए थे।
  • यदि कोई लाभार्थी पहली खुराक के लिए अपॉइंटमेंट रद्द करता है, तो दोनों खुराक की अपॉइंटमेंट रद्द कर दी जाएगी। 
  • ऑन-साइट पंजीकरण की सुविधा होगी ताकि पात्र लाभार्थी चिन्हित टीकाकरण केंद्रों में जाकर अपना पंजीकरण करवा सकें और टीकाकरण करा सकें।
  •  पात्र व्यक्ति चरण-दर-चरण प्रक्रिया के माध्यम से अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से को-विन2.0 पोर्टल पर पंजीकरण कर सकेंगे।


यह सूचना आयुष्मान भारत पीएमजेएवाई के तहत 10,000 निजी अस्पतालों, सीजीएचएस के तहत सूचीबद्ध 600 से अधिक निजी अस्पतालों और राज्य सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत अन्य निजी अस्पतालों के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) द्वारा आयोजित एक कार्यशाला के दौरान साझा की गई है। को-विन2.0 डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म में एकीकृत नई सुविधाओं के तौर-तरीकों को उन्हें समझाया गया। निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के समर्थन से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से टीकाकरण (एईएफआई) के बाद प्रतिकूल प्रभावों और प्रबंधन की प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं पर प्रशिक्षित भी किया गया। 

vasudha

Advertising