देश में शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण का अभियान, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Saturday, Jan 16, 2021 - 08:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दुनिया के सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण शुरू हो रहा है। इतिहास में इतने बड़े स्तर का अभियान पहले कभी नहीं चलाया गया है। इसी बीच कंपनी भारत बायोटेक ने कहा है कि अगर टीका लगवाने के बाद किसी को गंभीर प्रतिकूल प्रभाव होते हैं तो उसे कंपनी मुआवजा देगी। वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पहले दिन 3351 केंद्रों पर देशभर में 16,755 लोगों ने टीकाकरण का कार्यक्रम चलाया।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

पीएम मोदी बोले- पहली डोज के बाद दूसरी डोज लेना मत भूल
दुनिया के सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी है। उन्होंने आज कहा कि कितने महीनों से देश के हर घर में बच्चे, बूढ़े, जवान सभी की जुबान पर ये सवाल था कि कोरोना वैक्सीन कब आएगी। आज सभी सवालों के जवाब मिल गए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण शुरू हो रहा है। इतिहास में इतने बड़े स्तर का अभियान पहले कभी नहीं चलाया गया है।

निडर होकर लगवाएं वैक्सीन, 'गंभीर खतरा' होने पर कंपनी देगी मुआवजा
कोविड-19 के टीके कोवैक्सीन की 55 लाख खुराकों की आपूर्ति के लिए सरकार से ऑर्डर प्राप्त करने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने कहा है कि अगर टीका लगवाने के बाद किसी को गंभीर प्रतिकूल प्रभाव होते हैं तो उसे कंपनी मुआवजा देगी। टीका लगवाने वाले लोगों द्वारा जिस फॉर्म पर हस्ताक्षर किये जाने हैं, उस पर भारत बायोटेक ने कहा है, किसी प्रतिकूल या गंभीर प्रतिकूल प्रभाव की स्थिति में आपको सरकारी चिह्नित और अधिकृत केंद्रों और अस्पतालों में चिकित्सकीय रूप से मान्यताप्राप्त देखभाल प्रदान की जाएगी।

पहले दिन डेढ़ लाख से अधिक लोगों का हुआ टीकाकरण, नहीं मिली कोई शिकायत
देशभर में शनिवार से कोरोना टीकाकरण की शुरूआत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पहले दिन 3351 केंद्रों पर देशभर में 16,755 लोगों ने टीकाकरण का कार्यक्रम चलाया। जिसमें शाम पांच बजे तक 1,65,714 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। मंत्रालय ने बताया कि देशभर में कोविशील्ड और कोवैक्सीन लगाई गई हैं। देशभर में शनिवार से कोरोना टीकाकरण की शुरूआत हो चुकी है।

शाह ने की पीएम मोदी की तारीफ, कहा- उनके नेतृत्व में देश ने कोरना के खिलाफ लड़ी सफल लड़ाई
केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने विश्व में कोरोना वायरस के खिलाफ सबसे सफल लड़ाई लड़ी है और टीकाकरण अभियान की शुरुआत के साथ ही देश में इस महामारी के खिलाफ लड़ाई अंतिम चरण में पहुंच गई है। शाह ने कहा, ‘‘पूरी दुनिया कोरोना के खिलाफ लगभग एक साल से लड़ रही है, कई लोग जान गंवा चुके हैं।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का नया लुक देख रह जाएंगे दंग
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के नए लुक का खुलासा करते हुए सोशल मीडिया पर कुछ फोटो शेयर किये हैं, जिसे देखकर हर कोई हैरान रह जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने खुलासा किया है कि केंद्र सरकार की योजना के मुताबिक, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन कुछ वर्षों में कैसा दिखेगा? राजधानी का सबसे बड़ा स्टेशन कायाकल्प के बाद पूरी दुनिया के लिए एक मील का पत्थर साबित होने वाला है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा-'कोरोना का टीका संजीवनी की तरह'
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोविड-19 टीकों को इस संक्रामक रोग के खिलाफ लड़ाई में शनिवार को ‘संजीवनी' करार दिया। साथ ही, उन्होंने लोगों से सुनी-सुनाई बातों पर ध्यान नहीं देने और विशेषज्ञों एवं वैज्ञानिकों पर भरोसा करने को कहा। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में हर्षवर्धन ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह एक ऐतिहासिक दिन है। कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में हर वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मार्गदर्शन मिलता रहा।

कोरोना संकट पर विजय पाने की दिशा में PM का निर्णायक कदम
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि जिस द्दढ़ता और संकल्प के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन के निर्माण से लेकर टीकाकरण अभियान को दिशा दी है उसके लिए उनकी जितनी भी सराहना की जाए कम है। प्रधानमंत्री द्वारा शनिवार को देश भर में कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरूआत किए जाने के बाद सिंह ने ट्विट कर कहा , आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत करके कोरोना संकट पर विजय पाने के दिशा में निर्णायक कदम उठाया गया है।

भाजपा ने शाहनवाज हुसैन को बिहार विधान परिषद चुनाव में बनाया उम्मीदवार
भाजपा ने राष्ट्रीय प्रवक्ता व पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन को बिहार विधान परिषद चुनाव के मद्देनजर शनिवार को उम्मीदवार बनाया। इसके साथ ही हुसैन की चुनावी राजनीति में वापसी हो गई है। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में हार के बाद यह पहला मौका है जब वह चुनाव मैदान में उतरेंगे। वर्ष 2014 में वह भागलपुर से लोकसभा का चुनाव हार गए थे जबकि 2019 में उन्हें पार्टी ने टिकट नहीं दिया था।

100 पूर्व नौकरशाहों ने पीएम केयर्स फंड पर उठाए सवाल
सौ पूर्व नौकरशाहों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शनिवार को लिखे एक खुले पत्र में पीएम-केयर्स निधि में पारदर्शिता को लेकर सवाल उठाये हैं। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक जवाबदेही के मानकों के पालन के मद्देनजर प्राप्तियों और खर्चों का वित्तीय ब्योरा उपलब्ध कराना जरूरी है ताकि किसी तरह की अनियमितता के संदेह से बचा जा सके। पूर्व अधिकारियों ने खुले पत्र में लिखा, ‘‘हम पीएम-केयर्स या आपात स्थिति में नागरिक सहायता और राहत के बारे में जारी बहस पर करीब से नजर रख रहे हैं।

महाराष्ट्र में मारे जाएंगे 2,000 से अधिक पक्षी, मुर्गियों की बिक्री पर भी लगी रोक
 महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में परभणी और बीड जिलों के दो गांवों में मृत मुर्गियों के नमूनों की जांच में बर्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टि के बाद शनिवार को 2,000 से अधिक पक्षियों को मारा जा रहा है। अपरभणी जिले की सेलू तहसील के कुपता गांव से और बीड जिले के लोखंडी सावरगांव से ये नमूने लिए गए थे। अधिकारियों ने बताया कि इन इलाकों को निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया गया है और वहां पक्षियों को मारने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

 

 

 

rajesh kumar

Advertising