खुशखबरी- आ गई कोरोना के इलाज के लिए तीसरी दवा, इस भारतीय कंपनी ने की तैयार

Monday, Jun 22, 2020 - 08:47 AM (IST)

नेशनल डेस्कः भारतीय कंपनियां कोरोना के इलाज के लिए लगातार दवा बनाने की ओर कदम दर कदम आगे बढ़ रही हैं। भारत की प्रमुख दवा कंपनी सिप्ला लिमिटेड ने रेमडेसिविर के जेनेरिक संस्करण ’सिप्रेमी’ (Cipremi) की पेशकश की है, जिसे अमेरिकी दवा नियामक (USFDA) ने कोरोना के मरीजों को आपातकालीन स्थिति में देने की स्वीकृति दी है। Cipla भारत की तीसरी दवा कंपनी है, जिसने कोरोना की दवा लॉन्च की है। बता देंं कि इससे पहले हेटरो लैब्स और ग्लेनमार्क फार्मा ने भारत में कोरोना की दवा लॉन्च की है। ग्लेनमार्क फार्मा की दवा को शुक्रवार को ही मंजूरी मिली थी। इसकी एक गोली 103 रुपए है।

USFDA ने कोरोना के मरीजों का इलाज करने के लिए गिलियड साइंसेज को रेमडेसिविर के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए आपातकालीन उपयोग अनुमोदन (EUA) दिया है। गिलियड साइंसेज ने मई में सिप्ला के साथ रेमडेसिविर के विनिर्माण और विपणन के लिए एक गैर-विशेष लाइसेंस समझौता किया था।

सिप्ला ने कहा कि उसे भारतीय दवा महानियंत्रक (DCGI) से इस दवा के आपातकालीन स्थिति में सीमित उपयोग की अनुमति मिल गई है। कंपनी ने एक बयान में बताया कि जोखिम प्रबंधन योजना के तहत सिप्ला दवा के इस्तेमाल का प्रशिक्षण देगी और मरीज की सहमति के दस्तावेजों की जांच करेगी तथा विपणन के बाद पूरी निगरानी रखने के साथ ही भारतीय मरीजों पर चौथे चरण का चिकित्सकीय परीक्षण भी करेगी।

कंपनी ने कहा कि इस दवा की आपूर्ति सरकार और खुले बाजार के जरिए की जाएगी। इस दवा की पेशकश पर सिप्ला लिमिटेड के प्रबंध निदेशक वैश्विक सीईओ उमंग वोहरा ने कहा कि सिप्ला गिलियड के साथ भारत में मरीजों के उपचार के लिए मजबूत साझेदारी की सराहना करती है। हमने कोविड-19 महामारी से प्रभावित लाखों लोगों की जान बचाने के लिए सभी संभावित तरीकों की तलाश में काफी निवेश किया है और यह पेशकश उस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।’’

Seema Sharma

Advertising