Covid-19: देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 1000 के पार, 25 लोगों की मौत व 88 हुए ठीक

Sunday, Mar 29, 2020 - 11:57 AM (IST)

नेशनल डेस्कः पूरे देश में लॉकडाउन के बाावजूद भारत में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। देश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1000 के पार चली गई है जबकि अब तक इस वायरस से 25 लोगों की जान गई है और 88 मरीज ठीक होकर अपनों घरों में लौट चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने 979 मरीजों की पुष्टि की है जबकि रविवार सुबह गुजरात में 58 नए केस सामने आए हैं जिससे देश में संक्रमितों की संख्या अब 1037 हो गई है। गुजरात स्वास्थ्य ने खुद 58 संक्रमित केसों की जानकारी दी है।

पिछले 24 घंटे में भारत इस तरह संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ना परेशानी का सबसे बड़ा सबब है। सरकार अपनी तरफ से कोरोना के खिलाफ हर तैयारी कर रही है लेकिन बावजूद इसके देश के कई ऐसे नागरिक भी हैं जो लॉकडाउन का पूरी से पालन नहीं कर रहे हैं। लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही कई प्रवासी मजदूरों ने दिल्ली से पलायन शुरु कर दिया जिसके चलते दिल्ली आनंद विहार भारी भीड़ देखने को मिली।

दिल्ली एनसीआर नहीं बल्कि देश के दूसरे छोटे बड़े शहरों से भी लोगों का पलायन यूं ही जारी है, चाहे वो कानपुर हो, सोनीपत हो या फिर सिरसा या आगर मालवा। शनिवार को गृहमंत्रालय ने ऐलान भी किया था कि मजदूर पलायन न करें, उनके रहने और खाने के इंतजाम किए जाएंगे। वहीं दुनियाभर में भी इस महामारी हाहाकार मची हुई है।

 

 अकेले इटली में मरने वालों की संख्या शनिवार को 10,000 के पार पहुंच गई। 28 मार्च को इटली में 889 लोगों की मौत हुई तो वहीं पाकिस्तान में अब तक कोरोना वायरस के करीब 12 हजार संदिग्ध मामले सामने आए है। 202 देशों को अपना शिकार बना चुके कोरोना वायरस से दुनियाभर में अब तक 26 हजार से ज्यादा लोगं की मौत हो चुकी है और लाखों लोग इससे संक्रमित हैं।

Seema Sharma

Advertising