कोरोना: अब इन राज्‍यों में जाने पर नहीं होना होगा क्‍वारंटीन, कई नियमों में छूट

Sunday, Oct 18, 2020 - 12:09 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना संकट के बीच देशभर में लॉकडाउन लगाया गया था। हालांकि धीरे-धीरे देश अब अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है। कोरोना के कारण देश की अर्थव्यवस्था डगमगा गई थी जिसे पटरी पर लाने के लिए हाल ही में केंद्र सरकार ने होटल, रेस्त्रां ,सिनेमा हॉल आदि खोलने की अनुमति दे दी है। इतना ही नहीं कई राज्यों में लोगों की एंट्री भी शुरू हो गई है। हालांकि इस दौरान कई तरह के नियम भी बनाए गए। अब अगर आप छुट्टियों का प्लान बना रहे हैं तो बेफ्रिक होकर बनाएं क्योंकि कई राज्य अब कोरोना नियमों में रियायत दे रहे हैं। गोवा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे राज्य अब अपने यहां लोगों को कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आए बिना आने की अनुमति दे रहे हैं। हालांकि इस दौरान सावधानी बरतनी जरूरी है। कई राज्यों ने प्रवेश के लिए कुछ नियम बनाएं हैं जिनका पालन करना जरूरी होगा। लोगों को अपने मोबाइल फोन में अरोग्य सेतु ऐप (Arogya Setu App) रखना होगा।

 

गोवा
गोवा सरकार ने दूसरे राज्यों के लिए अपने गेट खोल दिए हैं। यहां बिना कोरोना रिपोर्ट के एंट्री मिल जाएगी। इतना ही नहीं यहां आने पर आपको को क्वांरटाइन भी नहीं होना पड़ेगा।

हिमाचल प्रदेश
लॉकडाउन के दौरान लोगों ने भरी गर्मी में हिमाचल की ठंडी वादियों और पहाड़ियों को काफी मिस किया। गर्मियों में ज्यादातर लोग हिमाचल आदि ठंडी जगहों पर जाना पंसद करते हैं लेकिन इस बार कोरोना के कारण लोगों को मार्च से जून तक घरों में ही बंद रहना पड़ा। अब देश के अनलॉक होने के साथ ही हिमाचल भी पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार है। यहां पर भी कोरोना रिपोर्ट की अब जरूरत नहीं साथ ही यहां पहुंचने पर अब क्वारंटाइन नहीं होना पड़ेगा।

 

उत्तराखंड
खूबसूरत पहाड़ियों का अद्भुत नजारा देखना है तो जम्मू-कश्मीर के बाद उत्तराखंड हैं। यहां की सरकार ने भी पर्यटकों को आने की अनुमति दे दी है। यहां पर आने से पहले लोगों को सरकार के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होग। हालांकि यहां भी कोरोना रिपोर्ट की जरूरत नहीं है और न ही क्वांरटाइन होना पड़ेगा।

 

गुजरात
गुजरात में लोगों को थर्मल स्क्रीनिंग का सामना करना पड़ेगा। जिनमें लक्षण नहीं दिख रहे होंगे उनको क्वारंटाइन नहीं किया जाएगा।

 

अरुणाचल प्रदेश
यहां अंतर्राज्यीय पर्यटकों का राज्य के प्रवेश द्वार पर टेस्ट किया जाएगा। नेगेटिव आने वाले लोगों को राज्य में कोरोना नियमों का पालन करते हुए घूमने की इजाजत होगी।

 

कर्नाटक
जिनमें कोरोना के लक्षण दिखाई नहीं देंगे उन लोगों को यहां क्वारंटीन होने की कोई जरूरत नहीं है।

 

लद्दाख
अगर आपको लद्दाख में पांच दिन से कम समय के लिए जाना है, तो वहां RT-PCR की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट दिखा सकते हैं। हालांकि यह 96 घंटों से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए। रिपोर्ट दिखाए बिना आपको लद्दाख में एंट्री नही मिलेगी।

Seema Sharma

Advertising