पालतू जानवरों से नहीं फैलता कोरोना! WHO बोला- इंसान न करें उनसे दुर्व्यवहार

Thursday, Apr 09, 2020 - 01:05 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है घरों में रहने वाले पालतू जानवरों से कोरोना वायरस ‘कोविड 19' के संक्रमण का अब तक कोई प्रमाण नहीं है। डब्ल्यूएचओ के कोरोना पर नियमित संवाददाता सम्मेलन में संगठन की तकनीकी लीड डॉ. मरिया वैन कारखोव ने एक प्रश्न के उत्तर में बताया कि इंसानों से पालतू जानवरों को कोरोना के संक्रमण के प्रमाण मिले हैं लेकिन उनसे संक्रमण होने का कोई प्रमाण नहीं है।

मरिया ने कहा कि पॉजिटिव मरीजों से उनके घर के पालतू पशुओं के संक्रमित होने की हमें जानकारी है। हांगकांग में दो कुत्ते और बेल्जियम में एक बिल्ली कोरोना से संक्रमित हुई। न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर में एक बाघिन पिछले दिनों संक्रमित हुई है। उन्होंने कहा कि पालतू जानवर कैसे संक्रमित होते हैं इसके बारे में कई समूह शोध कर रहे हैं। 

चीन के वुहान में बिल्लियों पर एक अध्ययन में पाया गया कि वे कोरोना से संक्रमित हो सकती हैं। लेकिन पालतू जानवरों से इंसानों तक संक्रमण पहुँचने के अब तक कोई प्रमाण नहीं मिले हैं। डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य आपदा कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक मिकाइल जे. रेयान ने कहा कि लोग पालतू जानवरों से संक्रमण की संभावना को लेकर चिंतित हैं लेकिन अब तक उनके वायरस का वाहक होने के प्रमाण नहीं हैं। उनके साथ लोगों को अच्छा व्यवहार बनाये रखना चाहिए। 

vasudha

Advertising