महाराष्ट्र के बाद दिल्ली में कोरोना का कहर! अप्रैल में दिसंबर जैसा हाल, 2800 से ज्यादा नए केस

Friday, Apr 02, 2021 - 10:24 AM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र, पंजाब के बाद अब दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी कोरोना के केसों में बढ़ोत्तरी होने लगी है। देश की राजधानी में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2790 नए केस सामने आए है। वहीं एक दिन में दिल्ली में कोरोना से नौ लोगों की मौत हो गई है। दिल्ली में अप्रैल के महीने में पिछले साल दिसंबर जैसे हालात बनते दिख रहे हैं। दिल्ली में सक्रिय मरीजों की संख्या 10 हजार के पार पहुंच गई है। दिल्ली में गुरुवार को 8 दिसंबर 2020 के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा केस सामने आए हैं। वहीं कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 11,036 हो गई है। साढ़े 5 हजार से ज्यादा लोग दिल्ली में होम आइसोलेशन में रह रहे हैं। 

केजरीवाल ने बुलाई आपात बैठक
दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री और संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ तत्काल बैठक करेंगे ताकि चुनौती को देखते हुए एक कार्ययोजना तैयार की जा सके। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे।इसमें कहा गया है कि मुख्यमंत्री महामारी से लड़ने के लिए एक कार्ययोजना तैयार करने पर विचार करेंगे। निषिद्ध क्षेत्रों की संख्या, टीकाकरण अभियान और अस्पताल में बेड की उपलब्धता जैसे मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी।

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा बुरे हाल
महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना के 43,183 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या 28,56,163 हो गई। महामारी की शुरुआत के बाद से राज्य में एक दिन में सबसे ज्यादा मामले आए हैं। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि राज्य में संक्रमण से 249 और मरीजों की मौत हो गई। इस तरह, पिछले साल अक्तूबर के बाद से एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। संक्रमण से राज्य में अब तक कुल 54,898 लोग दम तोड़ चुके हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में 32,641 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी मिलने के साथ अब तक 24,33,368 लोग ठीक हो चुके हैं। राज्य में फिलहाल 3,66,533 मरीजों का उपचार चल रहा है।

Seema Sharma

Advertising