शहरी भारतीयों के लिए कोरोना सबसे बड़ी चिंता, उसके बाद नौकरी, अपराध: सर्वेक्षण

Friday, May 01, 2020 - 10:50 PM (IST)

नई दिल्ली: एक वैश्विक सर्वेक्षण के अनुसार शहरी भारतीयों के लिए कोरोना वायरस सबसे बड़ी चिंता का विषय है। उसके बाद बेरोजगारी, अपराध, गरीबी और असमानता जैसे विषय आते हैं। हालांकि, सर्वेक्षण में भाग लेने वाले अधिकतर भारतीय लोगों ने कहा कि देश सही दिशा में आगे बढ़ रहा है।

‘व्हाट वरीज द वर्ल्ड' सर्वेक्षण के अनुसार वैश्विक नागरिकों के लिए भी कोविड-19 प्रमुख चिंता का विषय है और कम से कम 61 प्रतिशत प्रतिभागियों ने इसे प्रमुख कारण बताया। सर्वेक्षण के अनुसार शहरी भारतीयों ने कई मुद्दों का जिक्र किया जो उन्हें परेशान करते हैं। सर्वेक्षण में कहा गया है कि 62 प्रतिशत भारतीय लोगों ने कोविड-19 का जिक्र किया जबकि 38 प्रतिशत लोगों ने बेरोजगारी, 24 प्रतिशत ने अपराध और हिंसा और 21 प्रतिशत लोगों ने गरीबी और सामाजिक असमानता को कारण बताया। 

सर्वेक्षण में शामिल भारतीयों में से 65 प्रतिशत को लगता है कि देश सही दिशा में बढ़ रहा है। हालांकि ज्यादातर वैश्विक नागरिकों का मानना था कि उनका देश गलत रास्ते पर है। यह सर्वेक्षण 28 देशों में आईपीएसओएस ऑनलाइन सिस्टम के जरिए किया गया। इन देशों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, अमेरिका आदि शामिल थे। यह सर्वेक्षण 20 मार्च से तीन अप्रैल के बीच कराया गया और इसमें कुल 19,505 लोगों ने भाग लिया।

shukdev

Advertising