बांग्लादेशी समझकर तोड़ डाली जिन लोगों की झुग्गियां, वो निकले भारतीय!

Thursday, Jan 23, 2020 - 03:10 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में पुलिस वालों ने जिन झुग्गियों को अवैध बांग्लादेशियों की मानकर गिरा था उसको लेकर अब बड़ा खुलासा सामने आया है। दरअसल बेंगलुरु पुलिस ने म्यूनिसिपल कार्पोरेशन के साथ मिलकर झुग्गी-बस्ती तोड दी थीं क्योंकि माना जा रहा था कि यहां बांग्लादेशी अवैध रूप से रह रहे थे। अब बताया जा रहा है कि इन झुग्गियों में रहने वाले लोग भारतीय हैं।

 

बेंगलुरु के करियामन्ना अग्रहारा में मौजूद इस झुग्गी-बस्ती में 100 घर थे जहां करीब 300 लोग रहते थे। इन झुग्गियों को तब गिराया गया जब भाजपा विधायक अरविंद लिंबावल्ली ने एक ट्वीट किया था। ट्वीट किए गए इस वीडियो में कहा गया था कि यहां पर अवैध भारतीय रह रहे हैं। लेकिन जब गहन जांच-पड़ताल हुई तो पता चला कि जिन लोगों के घरों को तोड़ा गया है वो सभी असम, त्रिपुरा और उत्तरी कर्नाटक के रहने वाले हैं। इतना ही नहीं इन सभी के पास आधार कार्ड, पैनकार्ड और चुनाव पहचान पत्र भी है। इन सभी के पास भारतीय नागरिकता के प्रमाण भी हैं और इनमें से कुछ के नाम असम में चल रही NRC की सूची में भी शामिल हैं।

 

घर तोड़े जाने के बाद कुछ लोग अपने रिश्तेदारों के घर चले गए। कईयों ने विरोध प्रदर्शन भी किया और कहा कि जिन कर्मचारियों और पुलिसवालों ने उनके घर तोड़े हैं उन पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। इससे पहले 2018 में भी अरविंद लिंबावल्ली इसी क्षेत्र को अवैध कह चुके हैं और उन्होंने तब भी इन झुग्गियों के खिलाफ मुहिम चलाई थी।

Seema Sharma

Advertising