देसी जुगाड़: 1000 ईंटों से बने कूलर ने किया तहलका, एसी को भी दी टक्कर!

punjabkesari.in Saturday, Jun 15, 2024 - 03:46 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गर्मी के इस मौसम में जहां आम आदमी गर्मी से परेशान है, वहीं एक शख्स ने अनोखे तरीके से राहत पाने का उपाय ढूंढ निकाला है। इस शख्स ने अपने अनोखे जुगाड़ से ऐसा कूलर बनाया है, जो एसी को भी मात दे रहा है। इंस्टाग्राम अकाउंट @sharpfactmind पर पोस्ट किए गए वीडियो में इस देसी कूलर को दिखाया गया है, जिसे 1000 ईंटों से बनाया गया है। इसके लिए इसमें सिर्फ 5 बोरी सीमेंट और रेत का इस्तेमाल हुआ है। वीडियो में शख्स ने बताया कि इतने खर्चे में नया कूलर आ सकता है, पर उसका दावा है कि जितना ठंडा ये कूलर करेगा, उतना तो शायद नया कूलर भी न करे।

कैसे काम करता है यह देसी कूलर?
इस कूलर को बनाने में 1000 ईंटों का इस्तेमाल किया गया है, और इसके ऊपर पाइप का जाल बिछाया गया है। कूलर की बॉडी को सीमेंट से बनाया गया है, जिससे अंदर का पानी गर्म नहीं होता। इसके पानी के टैंक में 300 लीटर पानी आता है, जिसे एक बार भरने पर 3 दिनों तक पानी भरने की जरूरत नहीं पड़ती। इस कूलर में एक पंखा और एक छोटा पंप लगा हुआ है, जो पाइप से पानी पूरे कूलर में फैला रहा है। जब ईंटें भीग जाती हैं, तो दिन भर ठंडी हवा निकलती रहती है।

 क्या हैं इसके फायदे?
- बिजली की बचत: यह कूलर बिना बिजली के भी ठंडी हवा पहुंचाने में सक्षम है।
- कम मेंटेनेंस: इसमें न घास है और न ही हनीकॉम्ब की जरूरत, जिससे मेंटेनेंस कम हो जाता है।
- लंबा चलने वाला पानी: 300 लीटर का टैंक 3 दिनों तक चलता है, जिससे बार-बार पानी भरने की जरूरत नहीं पड़ती।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Arjun Shekhawat (@sharpfactmind)

लोगों की प्रतिक्रियाएं
वीडियो को अब तक 26 लाख व्यूज मिल चुके हैं। कई लोग इस कूलर के फायदे देख हैरान हैं, जबकि कुछ इसे लेकर चिंतित भी हैं। एक यूजर ने कहा, "2 महीनों में सबको लंग इंफेक्शन हो जाएगा," वहीं दूसरे ने सलाह दी कि इससे बेहतर पेड़-पौधे लगाकर ठंडी हवा का आनंद लिया जा सकता है। इस देसी कूलर का जुगाड़ वाकई में काबिले तारीफ है, खासकर उन लोगों के लिए जो एसी अफोर्ड नहीं कर सकते। यह वीडियो इस बात का जीता-जागता उदाहरण है कि कैसे थोड़ी सी सोच और मेहनत से आम इंसान अपनी परेशानियों का हल खुद निकाल सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News