ट्रंप की स्थिति में हुआ सुधार

Monday, Jul 25, 2016 - 06:14 PM (IST)

रिपब्ल्किन पार्टी की नेशनल कन्वेन्शन के बाद स्थिति काफी बदल गई है। डेमोक्रेट्स की कन्वेन्शन अभी शुरू होनी है। उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के प्रभाव में वृद्धि पायी जा रही है। इस सिलसिले में द पोलिटिको डॉट कॉम के साभार से महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई है।

ट्रंप को पसंद करने वाले बढ़े 
सीएनएन और ओआरसी द्वारा जारी की गइ सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप को पसंद करने वाले 45 से अब 48 प्रतिशत हो गए हैं। दूसरी ओर,हिलेरी क्लिंटन के प्रदर्शन में भी सुधार हुआ है। वह 42 से 49 फीसदी तक पहुंच गई है। इनके साथ-साथ आजाद उम्मीदवार गैरी जॉनसन और ग्रीन पार्टी की जिले स्टीन ने क्रमश: 9 ओर 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी प्राप्त की।

शिक्षित वोटरों का रुख
क्लीवलैंड की कन्वेन्शन शुरू होने से पहले जब लोगों से इन दोनों उम्मीदवारों के पूछा गया तो 42 फीसदी वोटर हिलेरी का साथ देने की बात कर रहे थे जबकि 37 फीसदी ने ट्रंप में अपना विश्वास जताया था। ट्रंप को यह बढ़त आजाद वोटरों को प्रभावित करने से मिली। ट्रंप को बिना स्नातक की डिग्री वाले वोटरों से 39 प्वाइंट्स मिले और हिलेरी को 23 प्वाइंट्स। बिना कॉलेज की डिग्री वाले वोटरों से जब बात की गई तो स्नातक की डिग्री वाले 44 प्रतिशत वोटरों ने हिलेरी के समर्थन में अपना हाथ उठाया। 

ट्रंप की विश्वसनीयता 
जब वोटरों से यह पूछा गया कि वे देश के लिए शुभ किसे मानते हैं तो 46 प्वाइंट्स ट्रंप के खाते में डाले गए। यहां अहम पक्ष अर्थव्यवस्था और आतंकवाद का भी शामिल था। यही स्थिति विश्वसनीयता को लेकर भी देखी गई। मुख्य रूप से 43 प्रतिशत वोटरों ने इस अरबपति व्यापारी को ही अपना समर्थन देने की बात कही। जबकि 30 फीसदी ने हिलेरी का साथ दिया। 

हमले को मिली तारीफ
देश के लिए ट्रंप बेहतर राष्ट्रपति साबित होंगे 52 प्रतिशत लोगों ने यह कह कर सबको चौंका दिया। दूसरी ओर व्यक्तिगत तौर पर 44 फीसदी लोगों ने हिलेरी की प्रशंसा की। इन्हीं विषयों में 58 प्रतिशत लोग ऐसे भी मिले जिन्होंने बताया कि ट्रंप ने कन्वेन्शन में डेमोक्रेट्स पर जमकर हमला किया। लेकिन 18 फीसदी लोगों ने उनके भाषण को आतंक फैलाने वाला करार दिया। 

क्रूज को भी मिले प्वाइंट्स
मजेदार बात यह रही कि  डोनाल्ड ट्रंप को समर्थन देने से खुलेतौर पर इंकार करने वाले टेड क्रूज को भी 27 प्वाइंट्स दिए गए। रिपब्ल्किन्स ने भी उनकी तारीफ की। इसी कड़ी में 33 प्रतिशत ने कहा कि क्रूज सकारात्मक बातें करते हैं। इस सर्वे की रिपोर्ट लैंडलाइन और मोबाइल फोन पर 882 रजिस्टर्ड वोटरों से बात करके तैयार की गई।

Advertising