''हर घर तिरंगा'' अभियान के लिए फंड वसूली को लेकर शिक्षा विभाग के परिपत्र से विवाद

Monday, Jul 25, 2022 - 06:56 PM (IST)

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर के बडगाम में शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए एक परिपत्र से विवाद उत्पन्न हो गया है जिसमें 'हर घर तिंरगा अभियान' के लिए छात्रों से 20 रुपये मांगे गए हैं।

चडूरा जोनल शिक्षा अधिकारी (जेडईओ) द्वारा 16 जुलाई को क्षेत्र के सभी स्कूलों को एक परिपत्र जारी किया गया था, जिसमें इन संस्थानों के प्रमुखों को आजादी का अमृत महोत्सव के तहत शुरू किए गए अभियान के लिए प्रत्येक छात्र और स्टाफ सदस्य से धन एकत्र करने का निर्देश दिया गया था।

परिपत्र में कहा गया, "मुख्य शिक्षा अधिकारी बडगाम के निर्देशों के अनुसार, इस क्षेत्र के सभी संस्थान प्रमुखों को छात्रों और स्कूल के स्टाफ सदस्यों से प्रति व्यक्ति 20 रुपये एकत्र करने के लिए कहा जाता है जो चार दिन के भीतर जेडईओ कार्यालय में जमा किए जाने चाहिए।"

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के नेता और चरार-ए-शरीफ के पूर्व विधायक गुलाम नबी लोन हंजुरा ने परिपत्र की एक प्रति सोशल मीडिया पर पोस्ट की और प्रशासन से सवाल किया।

हंजुरा ने ट्वीट किया, "ऐसे आदेश से दुख होता है जो मंडलायुक्त के इस बयान के विपरीत है कि 'हर घर तिरंगा' पूरी तरह से एक स्वैच्छिक आंदोलन है और इसमें कोई बाध्यता नहीं है। प्रशासन को यह महसूस करना चाहिए कि राष्ट्रवाद स्वाभाविक रूप से आता है और इसे बंदूक के दम पर नहीं थोपा जा सकता।"

बडगाम के उप मुख्य शिक्षा अधिकारी इंद्रजीत सिंह ने हालांकि कहा कि परिपत्र गलती से जारी हो गया और अंशदान स्वैच्छिक है। उन्होंने कहा कि संबंधित जोनल शिक्षा अधिकारी ने पहले ही इस संबंध में शुद्धिपत्र जारी कर दिया है।

हंजुरा ने भाजपा द्वारा निकाली गई विजय दिवस तिरंगा यात्रा के चलते सोमवार को लाल चौक क्षेत्र में दो स्कूलों को बंद करने के प्रशासन के फैसले पर भी सवाल उठाया।
 

Monika Jamwal

Advertising