कर्नाटक में कोल्लूर मंदिर के लक्ष्मी मंटपा में महिला के प्रवेश पर छिड़ा विवाद

Friday, Oct 19, 2018 - 08:09 PM (IST)

नेशनल डेस्कः एक ओर जहां केरल में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है, वहीं अब कर्नाटक के भी एक मंदिर में एक महिला प्रवेश पर बवाल शुरू हो गया है। कोल्लुर के श्री मुकाम्बिका मंदिर के लक्ष्मी मंटपा में एक महिला के प्रवेश का मामला सामने आया है, जिसको लेकर काफी विवाद हो रहा है। बता दें कि यहां सिर्फ पुजारियों को ही प्रवेश की अनुमति है। इस वजह से कर्नाटक में नया विवाद खड़ा हो गया है। उडुपी जिला की उपायुक्त प्रियंका मेरी फ्रांसिस ने उप खंडीय अधिकारियों से टी आर उमा के प्रवेश के संबंध में रिपोर्ट मांगी है। उमा इस मंदिर की पूर्व कार्यकारी अधिकारी हैं।

क्या कहा मंदिर प्रबंधन कर्मचारियों ने
उमा ने मौजूदा कार्यकारी अधिकारी को बिना बताए लक्ष्मी मंटपा में कथित तौर पर प्रवेश किया। बुधवार को सोशल मीडिया पर उनका मंटपा में प्रवेश करता हुआ, वीडियो वायरल हो गया। खबर है कि टी आर उमा को मंदिर के कुछ कर्मचारियों ने नवरात्रि पूजा के दौरान मंटपा में घुसने की अनुमति दे दी। मंदिर के पुजारी के एन नरसिम्हा अडिगा ने भी उमा के खिलाफ सैकड़ों भक्तों की आस्था को ठेस पहुंचाने के लिए कड़ा एक्शन लेने को कहा है। 

मंदिर में मौजूदा प्रशासक एच हलप्पा ने कहा है कि मंदिर के उन कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी, जिन्होंने उमा को लक्ष्मी मंटपा में प्रवेश की अनुमति दी और मीडिया को इस बारे में जानकारी दी। मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष हरीश कुमार शेट्टी ने बताया कि सुवासिनी पूजा के दौरान लक्ष्मी मंटपा में उमा का प्रवेश करना परंपरा के खिलाफ है। हरीश के मुताबिक नवरात्रि में लक्ष्मी मंटपा में होने वाली सुवासिनी पूजा में महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी है। 

Yaspal

Advertising