कॉलेज परिसर में  प्रदर्शन पर उतरे अनुबंध पर नियुक्त लेक्चरर्स, नए आदेश के खिलाफ़ आवाज की बुलंद

Friday, Sep 06, 2019 - 05:14 PM (IST)

 कठुआ : कठुआ कॉलेज परिसर में अनुबंध  पर नियुक्त लेक्चरर्स ने शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करके अपना रोष प्रकट किया । प्रदर्शन कर रहे लेक्चरर्स का कहना है कि उच्च शिक्षा विभाग ने उन्हें 28000 रुपये की मासिक राशि पर कॉलेज में अनुबंध लेक्चरार नियुक्त किया था, लेकिन विभाग ने नया आदेश जारी कर उनके पदनाम नीड बेस्ड टीचर्स में बदल दिया है। 


कॉलेज परिसर में प्रदर्शन कर रहे लैक्चार ने कहा कि नए आदेश के अनुसार अनुबंध पर नियुक्त लेक्चरारों को नीड बेस्ड टीचर्स बना दिया गया। पहले इन लेक्चरारों को 28000 रुपये प्रति माह मिलता था, लेकिन अब इन्हें निधार्रित वेतन के बजाय प्रति घटे और ली गई कक्षाओं के आधार पर भुगतान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जारी आदेश 472 ई के तहत छुट्टियां और गैर कार्य दिवस और पाठ्यक्रम पूरा होने पर ये लेक्चरार बेरोजगार हो जाएंगे। पहले वो पूरे शैक्षणिक सत्र के लिए अनुबंधित थे, लेकिन नए आदेश के बाद उनसे श्रमिकों श्रमिकों की तरह कार्य लिया जाएगा, जो उन्हें मंजूर नहीं है। 


 इसके विरोध में लेक्चरारों ने कामछोड़ कर शिक्षक दिवस को काला दिवस के रूप में मना कर अपनी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि राज्य से अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर क्षेत्र के युवाओं को कुछ अच्छे फैसले की उम्मीद थी, लेकिन इस निर्णय से उन्हें निराशा ही हुई है। अनुबंध शिक्षकों ने राज्यपाल से अपील की है कि नए आदेश को जल्द रद कर उन्हें राहत दिलाई जाए।
 

Monika Jamwal

Advertising