GST आने से खाद्यान और दैनिक इस्तेमाल की वस्तुएं होगीं सस्ती

Thursday, May 18, 2017 - 09:48 PM (IST)

श्रीनगर: वस्तु व सेवा कर (जीएसटी) के कार्यान्वयन के बाद अनाज सस्ते हो जाएंगे क्योंकि जीएसटी परिषद ने अनाज को जीएसटी से मुक्त रखने का फैसला वीरवार को किया। यह नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली एक जुलाई से लागू करने का लक्ष्य है। जीएसटी परिषद की चल रही बैठक में जो फैसला किया गया है उसके अनुसार केश तेल, साबुन व टूथपेस्ट जैसे आम उपभोग वाले उत्पादों पर 18 प्रतिशत की जीएसटी या एकल राष्ट्रीय बिक्री कर दर लागू होगी। इन उत्पादों पर इस समय कुल मिलाकर 22-24 प्रतिशत कर लगता है। परिषद की इस दो दिवसीय बैठक के पहले दिन छह चीजों को छोड़ सभी चीजों के लिए जीएसटी दरों को अंतिम रूप दिया गया। 

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली परिषद में सभी राज्यों के प्रतिनिधि शामिल हैं। दूध व दही को कराधान से छूट जारी रहेगी जबकि मिठाई पर पांच प्रतिशत शुल्क लगेगा। दैनिक उपभोग की वस्तुआें जैसे चीनी, चाय, काफी (इंस्टेंट काफी के अलावा) व खाद्य तेलों पर पांच प्रतिशत की सबसे कम कर दर आयद होगी जो कि लगभग मौजूदा स्तर पर ही है। जीएसटी के कार्यान्वयन के बाद विशेषकर गेहूं व चावल सहित अनाजों की कीमतों में कमी आएगी क्योंकि इन्हें जीएसटी से छूट दी गई है। फिलहाल कुछ राज्य इन पर मूल्यवर्धित कर लगाते हैं। 

जेटली ने संवाददाताआें से कहा,‘हमने (वीरवार की बैठक में) ज्यादातर वस्तुआें के लिए कर दरों व छूट सूची को अंतिम रूप दे दिया है।’ उन्होंने कहा कि बैठक के पहले दिन 1211 में से छह को छोड़कर बाकी सभी वस्तुआें के लिए जीएसटी दर तय कर ली गई। परिषद शुक्रवार को सोना, फुटवियर, ब्रांडेड आइटम व बीड़ी के लिए कर की दर तय करेगी। उन्होंने कहा,‘ बाकी के लिए दरों को अंतिम रूप दे दिया गया है।’  इसी तरह पैकेज्ड खाद्य वस्तुआें के लिए जीएसटी अभी तय की जानी है। उन्होंने कहा कि कल की बैठक में सेवाआें पर कर की दर भी तय की जाएगी। 

Advertising