कोरोना के संकट से उबरने का प्रयास, जिला प्रशासन ने लोकनिर्माण विभाग के प्रोजेक्ट्स पर काम किया शुरू

Friday, May 15, 2020 - 01:09 PM (IST)

साम्बा : कोरोना के संकट से उबरते हुए जिला प्रशासन साम्बा ने जिले में प्रमुख विकास परियोजनाओं पर फिर से काम शुरू कर दिया है, ताकि इससे अंतरराज्यीय प्रवासी मजदूरों की दैनिक आय में सुधार हो सके। कोविड -19 लॉकडाउन के मद्देनजर इन कामों के शुरू होने से विशेष रूप से अंतरराज्यीय प्रवासियों को एक बड़ी राहत मिली है जो बिना काम के परेशान हो रहे थे।     

 

उपायुक्त साम्बा, रोहित खजूरिया ने बताया कि कार्यकारी अभियंता (आरएंडबी) राजेश अबरोल द्वारा आवेदन की गई 7 परियोजनाओं में से 6 परियोजनाओं को मंजूरी मिल गई है, जिसमें धीमी चल रही योजना के तहत स्मैलपुर, पाट्टी खिडियाँ रोड  की ब्लैक टॉपिंग, जिला अस्पताल साम्बा में पीएमडीपी के तहत अतिरिक्त ब्लॉक का निर्माण, नाबार्ड के तहत बलोल में स्टॉक ट्रेनिंग पशुपालन भवन, सीआरएफ के तहत उत्तरवहनी में 160 मीटर स्पैन का पुल, बैनगलाड़ स बसंतर तक की सडक़ और एसएम पुरा में बंकरों का निर्माण शामिल हैं। 


    उन्होंने यह भी बताया कि जिले में मनरेगा के कई अन्य विकास कार्य व ईंट भ_ों, कारखानों और कई उद्योगों के संचालन सहित शुरू किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मजदूरों को दैनिक कार्यों के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि उनकी वित्तीय और सामाजिक स्थिति में सुधार हो। डीसी ने कोविड -19 महामारी से सुरक्षा और कार्य बल की रोकथाम के बारे में सरकार के निर्देशों का कड़ाई से पालन करने पर जोर दिया। उन्होंने निर्माण स्थल पर मास्क, हेड कैप, सैनिटाइजर और अन्य आवश्यक सुरक्षात्मक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने पर जोर दिया। स्थानीय मजदूरों ने विकास कार्यों में लगे प्रवासियों मजदूरों को फिर से शुरू करने के निर्णय का स्वागत किया है और कहा है कि इन कार्यों के फिर से शुरू होने से श्रमिक को बड़ी राहत मिली है क्योंकि 175 से अधिक मजदूरों (131 प्रवासी और 44 अन्य मजदूरों) को इन कामों पर लगाया गया है।

Monika Jamwal

Advertising