अजमेर में ट्रेन पलटाने की साजिश नाकाम, ट्रैक पर मिला 70 किलो का सीमेंट ब्लॉक

punjabkesari.in Tuesday, Sep 10, 2024 - 10:27 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत में रेलवे सुरक्षा को लेकर चिंताएं बढ़ती जा रही हैं। हाल ही में अजमेर में एक बड़ी ट्रेन दुर्घटना से बचने का मामला सामने आया है। रेलवे ट्रैक पर 70 किलो का भारी सीमेंट ब्लॉक पाया गया, जिसे जानबूझकर ट्रेन को डिरेल करने के लिए रखा गया था। हालांकि, इस साजिश को समय रहते नाकाम कर दिया गया।

साजिश का खुलासा
बीती रात अजमेर में फुलेरा से अहमदाबाद जा रही एक ट्रेन के ट्रैक पर 70 किलो का सीमेंट ब्लॉक रखा मिला। यह ब्लॉक ट्रेन को पटरी से उतारने के लिए रखा गया था। सौभाग्य से, ट्रेन का इंजन इस ब्लॉक को तोड़ते हुए आगे बढ़ गया और एक संभावित बड़ा हादसा टल गया। 

पुलिस की कार्रवाई
ट्रेन के ड्राइवर ने तुरंत आरपीएफ (रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स) को सूचित किया। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल की जांच की और सीमेंट ब्लॉक के टुकड़े बरामद किए। इन टुकड़ों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं, जो इस साजिश की गंभीरता को दर्शाती हैं।

पिछले एक महीने की घटनाएँ
यह साजिश पिछले एक महीने में तीसरी बार हुई है। इससे पहले 28 अगस्त को बारां से छबड़ा जा रही मालगाड़ी के ट्रैक पर बाइक का स्क्रैप मिला था, जिससे मालगाड़ी का इंजन टकरा गया था। 23 अगस्त को पाली में अहमदाबाद-जोधपुर वंदे भारत एक्सप्रेस को बेपटरी करने के लिए सीमेंट ब्लॉक रखे गए थे।
 

कानपुर में भी साजिश
हाल ही में कानपुर में भी एक ट्रेन को पटरी से उतारने की साजिश की गई थी। रेलवे ट्रैक पर LPG सिलेंडर जैसी विस्फोटक वस्तुएं रखी गई थीं। कालिंदी एक्सप्रेस को पटरी से उतारने की कोशिश की गई, लेकिन ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर घटना को टाल दिया और यात्रियों की जान बचाई। इन घटनाओं ने रेलवे सुरक्षा को लेकर गंभीर सवाल खड़े किए हैं। रेलवे प्रशासन को इन साजिशों को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने की आवश्यकता है ताकि भविष्य में यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News