नए मोटर व्हीकल एक्ट का विरोध नहीं करेगी कांग्रेस: सोनिया गांधी

Saturday, Sep 14, 2019 - 06:07 PM (IST)

नई दिल्ली: कांग्रेस नए मोटर व्हीकल एक्ट का विरोध नहीं करेगी। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को पार्टी नेताओं के साथ बैठक में कहा कि पार्टी सैद्धांतिक तौर पर एक्ट का विरोध नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि इस कानून को लागू किए जाने के दौरान कोई गलत कार्रवाई की जाती है तो उसका विरोध किया जाना चाहिए। सोनिया गांधी ने यह बात ऐसे समय पर कही है जब नए मोटर व्हीकल एक्ट को लागू किए जाने को लेकर कांग्रेस शासित राज्य कश्मकश की स्थिति में दिख रहे थे, और कानून में बदलाव की पैरवी कर रहे थे।

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद दोबारा संभालने के बाद पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ सोनिया गांधी की हुई पहली बैठक में मौजूदा राजनीतिक  हालातों को देखते हुए इन कदमों को जरूरी माना गया है। पार्टी का मानना है कि भाजपा और विशेष रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह सरकार के छोटे से छोटे काम को बड़े इवेंट के तौर पर प्रचारित करने का ट्रेंड शुरू कर दिया है, उसमें विपक्षी पार्टियों की राज्य सरकारों के लिए भी अपने काम को जनता के दिलो-दिमाग में बिठाना जरूरी हो गया है।


नवंबर में अपने एक साल का कार्यकाल पूरा कर रहे छत्तीसगढ, मध्यप्रदेश और राजस्थान के मुख्यमंत्रियों से उनके पूरे कामकाज की समीक्षा की गई। इन सरकारों की पहली सालगिरह को शो-केस करने की रूपरेखा पर भी चर्चा हुई।पार्टी नेतृत्व के इस रुख से साफ है कि अपनी राजनीतिक चुनौतियों के दौर में कांग्रेस नेतृत्व को भी अब अपनी सरकारों के कामकाज की मार्केटिंग की जरूरत का अहसास होने लगा है। मुख्यमंत्रियों से अपने राज्यों के चुनावी वादों पर कितना अमल हुआ है और जो वादे अभी पूरे करने हैं उस पर भी चर्चा हुई।

सोनिया ने सभी मुख्यमंत्रियों से जनता से किए चुनावी वादे पूरा करने में कोई समझौता नहीं करने की स्पष्ट हिदायत देते हुए कहा कि ऐसा करके ही हम भाजपा से बेहतर शासन चलाने का अपना ट्रैक रिकार्ड देश के सामने ला सकते हैं।

shukdev

Advertising