प्रियंका की एंट्री के बाद बदले राहुल के तेवर, अब पश्चिम बंगाल में भी अकेले चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

Friday, Jan 25, 2019 - 12:12 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रियंका गांधी वाड्रा के राजनीति में एंट्री के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के तेवर बदल गए हैं। राहुल अब अटैक मूड में नजर आ रहे हैं और इसलिए खुल कर चुनावी पिच पर फ्रंट फुट पर खेल रहे हैं। कांग्रेस ने अब कई राज्यों में अपने दम पर अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है। आंध्र प्रदेश में अकेले चुनाव लड़ने के ऐलान के बाद अब कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में भी एकल चलो रणनीति अपनाई है। उत्तर प्रदेश में सपा और बसपा के गठबंधन के बाद कांग्रेस ने भी यूपी में अकेले चुनाव लड़ने के ऐलान किया था। हालांकि राहुल गांधी ने कहा था कि वे मायावती और अखिलेश यादव का काफी सम्मान करते हैं कि और उनके लिए कांग्रेस के दरवाजे हमेशा खुले रहेंगे।

कांग्रेस ने हाल ही में दिए अपने बयान कहा था कि कांग्रेस का यूपी में अकेले लड़ने से सबसे ज्यादा नुकसान भाजपा का ही होगा और हम चाहते भी यही हैं। उल्लेखनीय है कि बुधवार को भारतीय कांग्रेस समिति के महासचिव और केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने कहा था कि कांग्रेस आंध्र प्रदेश में सभी 175 विधानसभा सीटों और 25 लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी टीडीपी के साथ हमारा गठबंधन केवल राष्ट्रीय स्तर पर है, ऐसे में हम राज्य में टीडीपी के साथ गठबंधन नहीं करेंगे। ओमन चांडी ने कहा कि वे चुनाव की तैयारियों के बारे में चर्चा करने के लिए फिर 31 जनवरी को एकत्र होंगे। इसका मतलब यह निकलता है कि कांग्रेस और टीडीपी के बीच आंध्र प्रदेश में कोई महागठबंधन नहीं होगा।

दोनों पार्टियों हाल ही तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनाव में साथ लड़ी थीं, लेकिन चुनाव का नतीजा दोनों पार्टियों के लिए काफी भयानक साबित हुआ। शायद यह वजह है कि दोनों पार्टियां आंध्र प्रदेश में अकेले चुनाव लड़ना चाहती हैं। वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 19 जनवरी को कोलकाता में महारैली का आयोजन किया था। इसमें 20 दलों के नाता शामिल हुए थे लेकिन इसमें न तो राहुल गांधी पहुंचे थे और न ही सोनिया गांधी, हालांकि दोनों ने ही संदेश भेज कर ममता की महारैली की सफलता के लिए शुभकामनाएं जरूर भेजी थीं।

ममता कांग्रेस के महागठबंधन में शामिल होंगी या नहीं इस पर शुरू से ही रुख साफ नहीं था, शायद यही वजह है कि कांग्रेस ने वहां भी अकेले ही चुनाव लड़ने का मन बनाया है। वहीं पीएम पद की दौड़ में ममता के नाम की काफी चर्चा है।

Seema Sharma

Advertising