नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया गांधी से आज की पूछताछ खत्म, ED ने 25 जुलाई को फिर बुलाया

Thursday, Jul 21, 2022 - 05:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से नेशनल हेराल्ड धनशोधन मामले में आज की ED की पूछाताछ खत्म हो गई है अब ईडी ने  सोनिया गांधी को 25 जुलाई को फिर से बुलाया है। बता दें कि इससे पहले सोनिया गांधी  (75) 'जेड प्लस' सुरक्षा घेरे के बीच दोपहर के समय मध्य दिल्ली में ए.पी.जे. अब्दुल कलाम रोड पर विद्युत लेन में स्थित संघीय जांच एजेंसी के मुख्यालय पहुंचीं थी। हाल में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाली गांधी ने मास्क पहन रखा था और उनके बेटे राहुल गांधी व बेटी प्रियंका गांधी भी उनके साथ थे।


प्रियंका गांधी को 'प्रवर्तन भवन' मुख्यालय में ठहरने की अनुमति दी गई है ताकि स्वास्थ्य समस्या खड़ी होने की स्थिति में वह अपनी मां के साथ रहें और उन्हें दवाएं दे सकें। उन्हें पूछताछ कक्ष से दूर रखा जाएगा। सोनिया गांधी की पेशी से पहले दिल्ली पुलिस ने गांधी के जनपथ स्थित आवास और ईडी कार्यालय के बीच एक किलोमीटर के रास्ते पर भारी संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया था। इलाके के आसपास यातायात पर भी प्रतिबंध था।
 

पार्टी ने शीर्ष नेतृत्व के खिलाफ एजेंसी की कार्रवाई की आलोचना की है और इसे ''राजनीतिक प्रतिशोध'' करार दिया है। गांधी को इससे पहले आठ जून और 23 जून को ईडी के सामने पेश होना था, लेकिन कोरोना वायरस से संक्रमित होने के चलते वह पेश नहीं हो पाई थीं। एजेंसी धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत उनका बयान दर्ज करेगी। उनके बयान को ऑडियो-वीडियो माध्यम से रिकॉर्ड किया जाएगा।
 

सूत्रों के अनुसार, एजेंसी उन्हें अपना बयान लिखने या कंप्यूटर पर ईडी के एक कर्मचारी को जवाब लिखवाने का विकल्प देगी, जो मामले के जांच अधिकारी के साथ मौजूद रहेगा। यह जांच कांग्रेस से जुड़ी 'यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड' कंपनी में कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित है। 'यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड' कंपनी नेशनल हेराल्ड समाचार पत्र की मालिक है।
 

वहीं ईडी की कार्रवाई के विरोध में  कांग्रेस कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए हैं। कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने व्यवस्था को बनाए रखने के लिए विशेष इंतजाम किए हैं. कुछ जगहों पर ट्रैफिक डायवर्ट भी किया गया है।

बता दें कि इससे पहले,  राहुल गांधी से ईडी 5 दिनों और 50 से ज्यादा घंटों तक पूछताछ कर चुकी है। इसके अलावा कांग्रेस नेता पवन बंसल से 2 बार और मल्लिकार्जुन खड़गे से एक बार पूछताछ हो चुकी है।  

 

 

Anu Malhotra

Advertising