महंगाई और बेरोजगारी के कारण बढ़ रही देश में नफरत, हल्ला बोल रैली में बोले राहुल गांधी

Sunday, Sep 04, 2022 - 02:31 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आएसएस) पर निशाना साधते कहा कि ये दोनों संगठन देश में जानबूझकर नफरत एवं डर का माहौल पैदा कर रहे हैं। उन्होंने कांग्रेस की ‘महंगाई पर हल्ला बोल’ रैली में यह दावा भी किया कि नरेंद्र मोदी सरकार में भविष्य का डर, महंगाई का डर और बेरोजगारी का डर बढ़ता जा रहा है।

राहुल गांधी ने कहा, ‘‘देश की हालत आप लोगों को दिख रही है। जबसे भाजपा की सरकार आई है तबसे देश में नफरत और क्रोध बढ़ता जा रहा है।’’ उनके मुताबिक, ‘‘जिसको डर होता है, उसी के दिल में नफरत पैदा होती है। जिसको डर नहीं होता है उसके दिल में नफरत पैदा नहीं होती है।’’ उन्होंने दावा किया, ‘‘देश में भविष्य का डर, महंगाई का डर और बेरोजगारी का डर बढ़ता जा रहा है। इसके कारण नफरत बढ़ती जा रही है। नफरत से लोग बंटते हैं और देश कमजोर होता है।

मैं ईडी से नहीं डरता- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा, मुझे ईडी ने 55 घंटे बिठाया। लेकिन मुझे इससे फर्क नहीं पड़ता है। उन्होंने कहा, अगर आज हम नहीं खड़े हुए तो देश नहीं बचेगा। क्योंकि ये देश संविधान है। ये देश इस देश की जनता की आवाज है। यह देश इस देश की जनता का भविष्य है। यह देश दो उद्योगपतियों का नहीं है। देश में बेरोजगारी, देश में महंगाई और देश का पूरा का पूरा धन दो उद्योगपतियों के हाथ में है। ये दो उद्योगपति 24 घंटे नरेंद्र मोदी के लिए काम करते हैं। नरेंद्र मोदी भी इन दोनों उद्योगपतियों के लिए 24 घंटे काम करते हैं।


लेटेस्ट अपडेट्स…

  • दिल्ली में महंगाई को लेकर प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया।
  • प्रदर्शनकारी बंगा भवन से अकबर रोड स्थित एआईसीसी मुख्यालय की ओर जा रहे थे। तभी पुलिस ने बैरीकेटिंग उनका रास्ता रोक लिया। इस दौरान कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया है। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के साथ पुलिस की झड़प की खबर है। वह रैली स्थल तक मार्च निकालने की कोशिश कर रहे थे, इस दौरान पुलिस ने उन्हें रोकने का प्रयास किया। इसके बाद कांग्रेस समर्थक पुलिस से भिड़ गए। 
  • कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि आज जनता के सामने सबसे बड़ी समस्या महंगाई और बेरोजगारी है। हमने पांच अगस्त को जोरदार प्रदर्शन भी किया था। 
  • हम इस रैली से असंवेदनशील मोदी सरकार को संदेश भेजना चाहते हैं कि महंगाई व बेरोजगारी से जनता त्रस्त है, इसका समाधान निकाला जाना चाहिए।'' 
  • उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘बेरोजगारी और महंगाई मोदी सरकार के दो भाई हैं। उसके दो और भाई ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) और सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) हैं।'
  • कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि खाने-पीने के सामान पर जीएसटी से लोग त्रस्त हैं। डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत लगातार घट रही है। फिर भी महंगाई के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खामोश रहते हैं। 

 

रोजगारी और महंगाई मोदी सरकार के दो भाई हैं

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘आज जनता के सामने सबसे बड़ी समस्या महंगाई और बेरोजगारी है। हमने पांच अगस्त को जोरदार प्रदर्शन भी किया था। हम इस रैली से असंवेदनशील मोदी सरकार को संदेश भेजना चाहते हैं कि महंगाई व बेरोजगारी से जनता त्रस्त है, इसका समाधान निकाला जाना चाहिए।'' उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘बेरोजगारी और महंगाई मोदी सरकार के दो भाई हैं। उसके दो और भाई ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) और सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) हैं।'' 

कांग्रेस में आना और जाना आसान, लेकिन टिके रहना कठिन: अधीर रंजन

लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि कांग्रेस में आना आसान है, जाना आसान है, लेकिन टिके रहना मुश्किल है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बीजेपी को अब अपना नारा बदल लेना चाहिए। पहले नारा था मोदी है तो मुमकिन है.. अब इसको बदलकर मोदी है तो महंगाई है, कर देना चाहिए। चौधरी ने कहा कि मोदी जी देश को तोड़ते हैं तो राहुल जी जोड़ते हैं। 

बघेल ने मोदी सरकार को घेरा

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी सरकार बड़े-बड़े बिजनेसमैन का लोन माफ करती है उसे रबड़ी देती है। जबकि कांग्रेस पार्टी मेहनत का सम्मान करती है। उन्होंने कहा कि महंगाई बढ़ रही है और कांग्रेस उसके खिलाफ लड़ाई लड़ रही है। थोड़ी देर बाद राहुल गांधी रैली को संबोधित करने वाले हैं।

सोनिया गांधी नहीं लेंगी भाग

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी इलाज के लिए देश से बाहर गई हैं और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी भी उनके साथ गई हैं, इस कारण दोनों कार्यक्रमों में भाग नहीं लेंगी। राहुल गांधी भी अपनी मां सोनिया गांधी के साथ विदेश थे, लेकिन वह शनिवार तक भारत लौट आए हैं और रैली में हिस्सा लेंगे।


कांग्रेस की रैली के लिए सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध - दिल्ली पुलिस

कांग्रेस की रविवार को होने वाली रैली के मद्देनजर मध्य दिल्ली के रामलीला मैदान और उसके आसपास सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर यातायात परामर्श जारी किया है, जिसमें रविवार को सड़क बंद होने के बारे में यात्रियों को सूचना दी गई है। पुलिस के अनुसार रैली स्थल पर स्थानीय पुलिस के साथ अर्धसैनिक बलों को तैनात किया जाएगा और मैदान के प्रवेश बिंदुओं पर ‘मेटल डिटेक्टर' भी लगाए जाएंगे। 

दिल्ली यातायात पुलिस ने शनिवार को ट्वीट किया, ‘‘कल रामलीला मैदान में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा रैली के आह्वान के कारण, कार्यक्रम स्थल के आसपास के कुछ हिस्सों में सड़क बंद रहेगी।'' यातायात पुलिस ने यात्रियों को कुछ हिस्सों से बचने की सलाह दी, जो रैली के कारण बंद रहेंगे।

ये मार्ग बंद

परामर्श में कहा गया है कि रणजीत सिंह फ्लाईओवर बाराखंभा रोड से गुरु नानक चौक, विवेकानंद मार्ग (दोनों तरफ), जेएलएन मार्ग (दिल्ली गेट से गुरु नानक चौक), कमला मार्केट के आसपास गुरु नानक चौक, चमन लाल मार्ग, अजमेरी गेट से आसफ अली रोड और कमला मार्केट की ओर डीडीयू-मिंटो रोड रेड लाइट प्वाइंट बंद रहेगा।

rajesh kumar

Advertising