12 दिसंबर को दिल्ली में होगी कांग्रेस की ‘महंगाई हटाओ रैली’, सोनिया और राहुल करेंगे संबोधित

Friday, Nov 26, 2021 - 09:14 PM (IST)

नई दिल्लीः कांग्रेस ने कहा है कि महंगाई के कारण देश के आम लोग गहरे संकट में आ गये हैं और जन सामान्य का जीवन दूभर हो गया है इसलिए पार्टी इस पर सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए 12 दिसम्बर को यहां ‘महंगाई हटाओ रैली' करेगी। कांग्रेस महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल ने शुक्रवार को यहां कहा कि देश की जनता जिस महंगाई से पीड़ित है, उसे मोदी सरकार ने जान बूझकर इस सीमा तक बढ़ने दिया है।

कांग्रेस ने इस महंगाई को ‘मोदी-निर्मित महंगाई' करार दिया और कहा कि उनकी पार्टी इसके खिलाफ आवाज उठा रही है और अगले माह 12 दिसम्बर को इसको लेकर राष्ट्रव्यापी रैली आयोजित करेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी ने निर्णय लिया है कि ‘महंगाई और मूल्य वृद्धि' पर पूरे देश का ध्यान आकृष्ट करने के लिए दिल्ली में एक व्यापक रैली का आयोजन किया जाएगा।

सोनिया गांधी तथा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ ही पार्टी के वरिष्ठ नेता इस रैली को संबोधित करेंगे। रैली के माध्यम से सरकार को चेतावनी दी जाएगी कि वह लूट बंद करें और अप्रत्याशित रूप से बढ़ाई गई कीमतों को वापस लें। पार्टी तब तक संघर्ष जारी रखेगी जब तक मोदी सरकार उनकी बात नहीं सुनती है।

वेणुगोपाल ने कहा कि देश की जनता को सबसे अधिक महंगाई प्रभावित कर रही है और इसकी वास्तविक समस्या इस समय पेट्रोल, डीज़ल और रसोई गैस की भारी कीमतें हैं। इसकी वजह से सभी खाद्य पदार्थ एवं उपभोग की वस्तुओं के दाम आसमान छू रहे हैं। हर परिवार खाने के तेल, दालों और खाद्य पदार्थों की असहनीय महंगाई के प्रभावित है। शायद यह इतिहास में पहली दफा है कि टमाटर की कीमतें पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों से ज्यादा है।

वेणुगोपाल ने कहा कि सीमेंट, लोहा, और स्टील जैसी आवश्यक निर्माण सामग्री के दाम में लगभग 40 से 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। सब कुछ धीरे-धीरे आम लोगों की पहुंच से बाहर होता जा रहा है। महंगाई की इस रफ्तार को देखते हुए लगता है कि मोदी सरकार लोगों की पीड़ा से अनभिज्ञ है और अगर ऐसा नहीं है तो वह जानबूझकर लोगों का मजाक उड़ा रही है। उनका कहना था कि पार्टी सोनिया गांधी और राहुल गांधी के आह्वान पर इस मुद्दे पर अपना विरोध जता रही है और लोगों की इस पीड़ा को पूरे देश में आवाज दे रही है। उनकी पार्टी महंगाई के मुद्दे को संसद के अंदर तथा बाहर लगातार उठा रही है।

Yaspal

Advertising