मतदाता सूची को लेकर बढ़ा विवाद, चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस

Tuesday, Aug 14, 2018 - 09:33 PM (IST)

नई दिल्लीः कांग्रेस ने राजस्थान में मतदाता सूची में गड़बडी की शिकायत आज चुनाव आयोग से की और इसे दुरुस्त करने के लिए राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को निर्देश करने का अनुरोध किया। कांग्रेस महासचिव आशोक गहलोत, कांग्रेस विधि विभाग के प्रमुख विवेक तन्खा तथा राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने आयोग से इस बारे में शिकायत दर्ज करने के बाद कहा कि आयोग को शिकायत में बताया गया है कि 2014 से 2018 के बीच बढी आबादी और मतदाता सूची में तालमेल नहीं है।



गहलोत ने कहा कि मतदाता सूची अगर गलत है तो फिर मतदान कराने का कोई मतलब नहीं रह जाता है। मतदान के लिए सबसे पहले निष्पक्ष और साफ सुथरी मतदाता सूची आवश्यक है। चुनाव लडऩे वालों को यह पता जरूर रहना चाहिए कि कुल कतने मतदाता हैं लेकिन यहां पता ही नहीं चल रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने जब मतदाता सूची को लेकर सूचना के अधिकार के तहत जानकारी मांगी तो उसका जवाब ही नहीं दिया गया है।



पायलट ने कहा कि राजस्थान में 70 लाख मतदाता बढे हैं और इनमें 45 लाख मतदाताओं को लेकर उन्हें संदेह है इसलिए इसकी जांच करने का आयोग से अनुरोध किया गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि मतदाता सूची गलत तरीके से तैयार की गयी है। इसकी शिकायत 21 अगस्त से पहले की जानी चाहिए थी क्योंकि आयोग ने 31 जुलाई को प्रकाशित सूची में 21 अगस्त तक सुधार की शिकायत करने को कहा है लेकिन पार्टी ने समय से काफी पहले इसकी शिकायत दर्ज कर दी है। उन्होंने कहा कि इस बारे में जयपुर में भी शिकायत की जाएगी।



इसके अलावा राज्य के अन्य हिस्सों में भी इस बारे में शिकायत करेंगे। उन्होंने कहा कि मतदाताओं की सूचि में अगर इतना ज्यादा विस्तार हो रहा है और चुनाव आयोग की वेबसाइट से पता, नाम, उम्र, पिता का नाम सब आंकड़े मेल खा रहे हैं और लाखों नाम, पिता का नाम, उम्र और पता एक ही आ रहा है तो संदेह स्वाभाविक है।

 

Yaspal

Advertising