सत्ता में आने पर आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देंगे: राहुल

Tuesday, Mar 06, 2018 - 06:22 PM (IST)

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कहा कि2019 में सत्ता में आने पर पार्टी आंध्रप्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देगी। आम आदमी पार्टी ने भी इस मांग का समर्थन किया है। आंध्रप्रदेश के लिए विशेष दर्जा की मांग करते हुए जंतर- मंतर पर प्रदर्शन करने वाले पार्टी कार्यकर्ताओं के एक समूह से उन्होंने कहा, ‘‘ आंध्रप्रदेश को हम विशेष राज्य का दर्जा देंगे।2019 में सत्ता में आने के बाद हम यह पहला काम करेंगे।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे विश्वास है कि हम एकजुट होते हैं तो हम भारत सरकार और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को विश्वास दिला सकते हैं कि आंध्रप्रदेश के लोगों का हक उन्हें दिया जाना चाहिए।’’ बाद में उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ यह मेरा विश्वास है कि विपक्ष अगर इस मुद्दे पर एकजुट होता है तो हम भाजपा सरकार को आंध्र के लोगों के साथ न्याय करने के लिए दबाव बना सकते हैं।’’ आम आदमी पार्टी के विधायक सोमनाथ भारती ने भी प्रदर्शन में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि वह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल‘‘ की तरफ से’’ समर्थन जताने आए हैं। 

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं दिल्ली के मुख्यमंत्री के समर्थन के संदेश के साथ आया हूं। इस मुद्दे को कांग्रेस संसद के अंदर या बाहर जहां भी उठाएगी वहां आप उसका समर्थन करेगी।’’ हालांकि तेलुगुदेशम पार्टी( तेदेपा) केंद्र में राजग सरकार का हिस्सा है, लेकिन इसके नेता‘‘ आंध्रप्रदेश की उपेक्षा’’ के लिए केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। विपक्षी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने घोषणा की है कि अगर उनकी मांगें नहीं मानी जाती हैं तो इसके सभी पांच सांसद छह अप्रैल को इस्तीफा दे देंगे। पूर्ववर्ती आंध्रप्रदेश के बंटवारे के बाद यह मांग उठाई गई थी। केंद्र सरकार ने2016 में आंध्रप्रदेश के लिए‘‘ विशेष पैकेज’’ की मांग की थी लेकिन तेदेपा सरकार ने दावा किया कि इस पैकेज के तहत कोई कोष जारी नहीं किया गया।इससे आंध्रप्रदेश के लिए विशेष दर्जा की मांग तेज होने लगी है।     

Advertising