कांग्रेस सांसद बोले- युद्ध की पूरी तैयारी में चीन...केंद्र सरकार बताए, निपटने के लिए बनाई क्या रणनीति

Tuesday, Dec 20, 2022 - 11:47 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुए टकराव का मुद्दा अभी भी गरमाया हुआ है। कांग्रेस चाहती है कि सरकार इस मामले पर खुलकर चर्चा करे। वहीं कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कानून मंत्री किरेन रीजीजू के एक बयान का हवाला देते हुए पिछले दिनों लोकसभा में सवाल किया कि क्या सरकार न्यायपालिका के साथ टकराव की जमीन तैयार करने का प्रयास कर रही है।

 

वहीं हाल ही में तिवारी ने Rediff.com के वरिष्ठ योगदानकर्ता रश्मि सहगल से बातचीत में कहा कि सरकार ने अभी चीनियों पर दबाव बनाने की रणनीति नहीं सोची है। उन्होंने कहा कि चीन युद्ध की पूरी तैयारी में है और अपना साजो-सामान जुटा रहा है। तिवारी ने कहा कि पिछले दिनों तस्वीरें भी आई थी कि चीन ने पूरा का पूरा गांव बसा लिया है लेकिन केंद्र ने तब भी कोआ एक्शन नहीं लिया। तिवारी ने कहा कि हमारी सरकार को एक कार्यप्रणाली खोजने की जरूरत है और इन अपराधों से समय-समय पर निपटने के बजाए एक संरचनात्मक तरीके से निपटने की जरूरत है।

 

कांग्रेस नेता ने कहा कि मैंने चीनी अतिक्रमण के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए 7 दिसंबर से संसद में आठ स्थगन प्रस्ताव पेश किए हैं, जिस दिन शीतकालीन सत्र के लिए संसद बुलाई गई थी। यहां तक कि मैंने चर्चा के लिए नियम 193 का भी आह्वान किया और 2020 से पूरे मामले पर ध्यानाकर्षण की सूचना दी। 

 

तिवारी ने कहा कि हम अप्रैल 2020 से लगातार चीन की भारतीय सीमा में दखलअंदाजी का मुद्दा उठाते आ रहे हैं लेकिन सीमा पर जो हो रहा है सरकार उस पर चुप है और चर्चा में भी अड़ंगा डाल रही है। जब तिवारी से पूछा गया कि चर्चा न करके, क्या आप मानते हैं कि सरकार जानकारी छुपाने की कोशिश कर रही है? इस पर कांग्रेस नेता ने कहा कि मैंने पूर्व में कहा है, कोई भी सरकार पर उंगली नहीं उठाना चाहता, लेकिन देश की सुरक्षा हम सभी के लिए चिंता का विषय है। यह समझना मुश्किल है कि संसद को भरोसे में क्यों नहीं लिया गया।

Seema Sharma

Advertising