आचार संहिता उल्लंघन मामला: मोदी-शाह के खिलाफ SC पहुंची कांग्रेस, कल होगी सुनवाई

Monday, Apr 29, 2019 - 12:50 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन मामले में कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है। अब कोर्ट इस मामले में मंगलवार को सुनवाई करेगा।


दरअसल कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने इस संबंध में न्यायालय में अर्जी दी है। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि देव की याचिका पर कल मंगलवार को सुनवाई होगी। देव की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता ए. एम. सिंघवी ने आरोप लगाया कि मोदी और शाह ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है और निर्वाचन आयोग उनकी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। 


सिंघवी ने कहा कि देश में चार सप्ताह से आचार संहिता लागू है इसे बावजूद  मोदी और शाह कथित रूप से आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं। याचिका में यह भी मांग की गई है कि सुप्रीम कोर्ट चुनाव आयोग को यह निर्देश दे कि पीएम मोदी और अमित शाह के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में जो शिकायत की गई है, उसमें आयोग कार्रवाई करे। 


इससे पहले कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने 'आदर्श आचार संहिता' को 'मोदी आचार संहिता' में बदलने का आरोप लगाते हुए कहा था कि अगर आयोग कार्रवाई नहीं करता है तो वह इस मुद्दे पर कोर्ट जा सकती है।उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने चुनाव के दौरान सभी दलों के लिए समान अवसर के मुद्दे पर धोखा किया।

vasudha

Advertising