CWC Meeting : कांग्रेस संगठन चुनाव की तारीख का हुआ ऐलान, 1 नवम्बर से होगी चुनाव की प्रक्रिया शुरू

punjabkesari.in Saturday, Oct 16, 2021 - 12:40 PM (IST)

नई दिल्ली-  कांग्रेस में चल रही उथल-पुथल के बीच आज पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में केंद्रीय कार्यसमिति (CWC) की बैठक हुई। कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में कुल 52 कांग्रेस नेता शामिल हैं। दिग्विजय सिंह और डॉ मनमोहन सिंह समेत पांच नेता आज की बैठक में हिस्सा नहीं ले रहे हैं।
 

मैं ही कांग्रेस की फुल टाइम अध्यक्ष हूं
 सोनिया ने अपने संबोधन में कहा कि अगर आप मुझे ऐसा कहने की अनुमति देते हैं तो मैं कहती हूं कि मैं ही कांग्रेस की फुल टाइम अध्यक्ष हूं, मेरे लिए मीडिया के जरिये बात करने की जरूरत नहीं है। सोनिया ने कहा कि हमने कभी भी लोक महत्व के मुद्दों पर टिप्पणी करने से इनकार नहीं किया।  पार्टी में संगठन चुनाव पर सोनिया ने कहा कि संगठन चुनाव का पूरा खाका आपके सामने आ रहा है।  बता दें कि कुछ ही दिन पहले कपिल सिब्बल ने कहा था कि कांग्रेस के फैसले कौन लेता है ये उन्हें समझ में नहीं आ रहा है। उन्होंने कहा कि वह जानती हैं कि वह अंतरिम अध्यक्ष हैं वह पहले ही चुनाव करवाना चाहती थी लेकिन कोरोना के चलते चुनाव नहीं करवा पाए।  इसी बीच कांग्रेस संगठन चुनाव की तारीख का ऐलान हुआ बता दें कि 1 नवम्बर से चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी। 

जी-23 की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि मैंने हमेशा साफगोई की सराहना की है। मीडिया के माध्यम से मुझसे बात करने की कोई जरूरत नहीं है. तो आइए हम सभी एक स्वतंत्र और ईमानदार चर्चा करें, लेकिन इस कमरे की चारदीवारी के बाहर क्या संदेश दिया जाना चाहिए, यह सीडब्ल्यूसी का सामूहिक निर्णय है।

सोनिया गांधी ने देश के आर्थिक हालात पर भी चिंता जताई
सोनिया गांधी ने देश के आर्थिक हालात पर भी चिंता जताई। उन्होंने कहा कि सरकारी प्रचारतंत्र के हमें विश्वास दिलाने की कोशिशों के बावजूद अर्थव्यवस्था बड़ी चिंता का विषय बनी हुई है, जैसा कि हम सभी जानते हैं, आर्थिक सुधार के लिए सरकार के पास केवल राष्ट्रीय संपत्ति को बेचने का ही जवाब है। उन्होंने लखीमपुर में हाल ही में हुई हिंसा को लेकर सत्तारूढ़ भाजपा की आलोचना की, जिसमें चार किसानों सहित आठ की मौत हो गई।

लखीमपुर-खीरी की चौंकाने वाली घटनाएं भाजपा की मानसिकता को दिखाती हैं
लखीमपुर-खीरी की चौंकाने वाली घटनाएं भाजपा की मानसिकता को दिखाती हैं कि वह किसान आंदोलन को कैसे देखती है और अपनी जिंदगी और जीवनयापन को बचाने का दृढ़ संकल्प लेने वाले किसानों से कैसे निपटती है। बैठक में कुल 52 कांग्रेस नेता शामिल हैं। एम्स में भर्ती पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और दिग्विजय सिंह सहित पांच नेताओं ने इसमें हिस्सा नहीं लिया है।


गुलाम नबी आजाद और कपिल सिब्बल ने सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाने की मांग की थी
बता दें कि पिछले दिनों कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं गुलाम नबी आजाद और कपिल सिब्बल ने सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाने की मांग की थी। गुलाम नबी आजाद ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि पार्टी से जुड़े मामलों पर चर्चा के लिए कांग्रेस कार्य समिति की तत्काल बैठक बुलाई जाए।

सिब्बल ने भी पार्टी की पंजाब इकाई में मचे घमासान के बीच पिछले दिनों पार्टी नेतृत्व पर सवाल खड़े किए थे और कहा था कि कांग्रेस कार्य समिति की बैठक बुलाकर इस स्थिति पर चर्चा होनी चाहिए तथा संगठनात्मक चुनाव कराए जाने चाहिए। वहीं यह भी बता दें कि सीडब्ल्यूसी की बैठक ऐसे समय में होने जा रही है जब सुष्मिता देव, जितिन प्रसाद, लुईजिन्हो फालेरियो और कई अन्य नेता पिछले कुछ महीनों में कांग्रेस छोड़कर दूसरे दलों में शामिल हो गए है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News