विदेश से लौटे राहुल गांधी, कांग्रेस अगले हफ्ते करा सकती है नए अध्यक्ष का चुनाव

Sunday, Jul 28, 2019 - 11:34 AM (IST)

नई दिल्ली: राहुल गांधी विदेश से लौट आए हैं और संभावना जताई जा रही है कि अगले हफ्ते तक कांग्रेस को उसका नया अध्यक्ष मिल जाएगा। पार्टी सूत्रों के मुताबिक अगले हफ्ते कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक बुलाई जाएगी और उसमें नए अध्यक्ष के नाम का ऐलान हो सकता है। हालांकि बैठक की तारीख अभी तय नहीं की गई है। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पार्टी नेतृत्व को लेकर शुरू हुआ गतिरोध को खत्म करने और अध्यक्ष पद के लिए उचित उम्मीद को लेकर अनौपचारिक माथापच्ची हो चुकी है।

लगता है कि यह प्रक्रिया अब आखिरी पड़ाव पर आने को है और जल्द दी इसकी घोषणा की जाएगी। वरिष्ठ नेता के मुताबिक पार्टी ने कुछ नाम चयनित किए हैं लेकिन आखिरी फैसला सीडब्ल्यूसी के सदस्य ही लेंगे। उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद राहुल गांधी ने इसकी जिम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफे का ऐलान किया था। 

हालांकि कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने उनको मनाने की कोशिश की लेकिन वह अपनी बात पर अड़े रहे। राहुल किसी गैर-कांग्रेसी को पार्टी अध्यक्ष बनाने के पक्ष में हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का अगला अध्यक्ष गांधी परिवार से नहीं होगा। फिलहाल सभी की निगाहें इसी बात पर हैं कि कांग्रेसी की कमान किसे हाथों में जाएगी।

Seema Sharma

Advertising