करतारपुर श्रद्धालुओं पर लगने वाले ''जजिया टैक्स'' का भुगतान सरकार करे: मनीष तिवारी

Friday, Oct 25, 2019 - 06:05 PM (IST)

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने करतारपुर साहिब जाने वाले हर तीर्थयात्री से 20 डालर वसूलने के पाकिस्तान के फैसले को लेकर शुक्रवार को यह कहते हुए मोदी सरकार पर प्रहार किया कि केंद्र को जजिया कर का भुगतान करना चाहिए क्योंकि वह उसे रोकने में नाकाम रहा है। अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान को करतारपुर के पवित्र दरबार साहिब में आने वाले तीर्थयात्रियों से 365,00,000 डॉलर की कमाई होने की संभावना है। 

करतारपुर साहिब में ही सिख धर्म के संस्थापक गुरू नानक देवजी ने आखिरी समय बिताया था। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि पहले से ही गंभीर वित्तीय संकट से गुजर रहे पाकिस्तान को तीर्थयात्रियों -- भारतीय 259 करोड़ रूपये सलाना और पाकिस्तानी करीब 555 करोड़ रूपये सालाना, से लेने से विदेशी मुद्रा कमाई का एक और स्रोत मिलेगा। तिवारी ने ट्वीट किया, भारत से रोजाना 5000 तीर्थयात्री 1400 रूपये प्रति श्रद्धालु के हिसाब से करतारपुर गलियारे से यात्रा करेंगे। इन 5000 यात्रियों से प्रतिदिन 70 लाख रूपए बनते हैं और सालाना यह राशि 265 करोड़ रूपए बनती है। 

राजग/भाजपा सरकार को क्यों इसका भुगतान नहीं करना चाहिए? क्योंकि वह पाकिस्तान को यह जजिया लगाने से रोक नहीं पाया। जजिया अतीत में गैर-मुसलमानों पर लगाया जाने वाला कर था। भारत ने पाकिस्तान से 20 डॉलर प्रति श्रद्धालु सेवा शुल्क वसूलने की अपनी मांग पर पुनर्विचार करने को कहा था। सेवा शुल्क के मार्फत पाकिस्तन हर साल 1,00,000 डॉलर की कमाई करेगा।

Anil dev

Advertising