कश्मीर में बैठक करने गए गुलाम नबी आजाद को सरकार ने वापिस भेजा दिल्ली

Thursday, Aug 08, 2019 - 02:09 PM (IST)

श्रीनगरः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद को गुरुवार को श्रीनगर एयरपोर्ट पर रोक लिया और उन्हें वापस दिल्ली भेजा जा रहा है। कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि आजाद को श्रीनगर हवाई अड्डे पर रोका गया है और अगले कुछ घंटे के भीतर दिल्ली वापस भेज दिया जाएगा। राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री आजाद हाल ही में अनुच्छेद 370 की कई धाराएं खत्म करने और राज्य के दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के कदम से पैदा हुए हालात की जानकारी लेने कश्मीर जा रहे थे। वह जम्मू-कश्मीर कांग्रेस नेताओं के साथ वहां बैठक करने वाले थे।

 

गौरतलब है कि संसद ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा संबंधी अनुच्छेद 370 के कई प्रावधानों को समाप्त करने के प्रस्ताव संबंधी संकल्प और जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में विभाजित करने वाले विधेयक को मंजूरी दे दी है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने की बुधवार को घोषणा की। वहीं इससे पहले आजाद नेजम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के कई प्रावधान हटाए जाने के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की घाटी के कुछ लोगों के साथ बातचीत करते हुए तस्वीर सामने आने पर कहा था कि पैसे देकर आप किसी को भी साथ ले सकते हो।

 

भाजपा ने आजाद की टिप्पणी का विरोध किया है। संसद ने मंगलवार को जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने संबंधी अनुच्छेद 370 के कई प्रावधानों को समाप्त करने के प्रस्ताव वाले संकल्प और जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में विभाजित करने वाले विधेयक को मंजूरी दे दी। उधर, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने वाले प्रस्ताव को बुधवार को स्वीकृति प्रदान की। कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल मोदी सरकार के इस फैसले के खिलाफ हैं।

Seema Sharma

Advertising