कर्नाटक प्रभाव: गोवा में कांग्रेस करेगी सरकार बनाने का दावा

Thursday, May 17, 2018 - 06:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कर्नाटक के उदाहरण को देखते हुए गोवा कांग्रेस ने आज फैसला किया कि राज्य में वह सरकार बनाने का दावा पेश करेगी जहां वह पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। कांग्रेस विधायक दल के नेता चंद्रकांत कावलेकर ने कहा कि पार्टी कल सभी 16 विधायकों के हस्ताक्षर वाला एक औपचारिक पत्र राज्यपाल मृदुला सिन्हा को देकर सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। गोवा में पिछले साल मार्च में 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस 17 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। उसके पास बहुमत से चार सीटें कम थीं।

गोवा में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी 
राज्य में भाजपा को 14 सीट मिली थी और उसने गोवा फॉरवर्ड पार्टी तथा एमजीपी के साथ मिलकर सरकार बना ली थी। इन दोनों दलों को तीन-तीन सीट मिली थीं। तीन निर्दलीय भी भाजपा के पाले में चले गए थे।  कावलेकर ने कहा कि गोवा की राज्यपाल को कर्नाटक के अपने समकक्ष द्वारा स्थापित उदाहरण का अनुसरण करना चाहिए और 12 मार्च, 2017 की अपनी गलती को सुधारते हुए सरकार गठन के लिए सबसे बड़ी पार्टी को आमंत्रित करना चाहिए।  

राज्य में कांग्रेस के पास 16 विधायक 
गोवा विधानसभा में नेता विपक्ष कावलेकर ने कहा कि हमारे पास 16 विधायक हैं और इसके चलते विधानसभा ( गोवा ) में हम सबसे बड़ी पार्टी हैं। राज्यपाल को अपने कर्नाटक समकक्ष द्वारा स्थापित उदाहरण के अनुरूप गोवा में हमें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करना चाहिए। हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि पार्टी किस तरह बहुमत जुटाएगी। बता दें कि कर्नाटक में 104 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी भाजपा को राज्यपाल ने जद(एस)-कांग्रेस के गठबंधन के दावे के बावजूद सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया।  
 

vasudha

Advertising