Telangana Results 2023: जश्न में डूबी कांग्रेस, कार्यकर्ताओं ने सोनिया गांधी के पोस्टर पर डाला दूध, फोड़े पटाखे

punjabkesari.in Sunday, Dec 03, 2023 - 11:40 AM (IST)

नेशनल डेस्क: तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना सुबह आठ बजे से जारी है। तेलंगाना में कांग्रेस और बीआरएस के बीच टक्कर चल रही है। भारतीय चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, कांग्रेस 57 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीआरएस 29 सीटों पर आगे चल रही है। इसके अलावा  भाजपा 6 सीटों पर आगे चल रही है और सीपीआई के पास 1 सीट है। 119 सीटों पर चुनाव जीतने के लिए बहुमत का आंकड़ा 60 है। रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिलता देख समर्थकों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है। 

सोनिया गांधी के पोस्टर पर डाला दूध 
कांग्रेस समर्थकों को हैदराबाद में राज्य पार्टी प्रमुख रेवंत रेड्डी के आवास के बाहर पटाखे फोड़ते और नारे लगाते देखा गया। न्यूज एजेंसी एएनआई पर कांग्रेस समर्थकों का जश्न मनाने का वीडियो सामने आया है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी सांसद राहुल गांधी और राज्य पार्टी प्रमुख रेवंत रेड्डी वाले पोस्टर पर दूध डाला क्योंकि पार्टी राज्य में अपनी बढ़त बनाए हुए है। चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के अनुसार, पार्टी अब तक राज्य की कुल 119 सीटों में से 57 पर आगे चल रही है।


तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव पहले दौर की गिनती के बाद कामारेड्डी से राज्य कांग्रेस अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी से 2,000 से अधिक वोटों से पीछे चल रहे हैं। वर्ष 2014 में राज्य के गठन के बाद से बीआरएस सत्ता पर काबिज है और केसीआर यहां के मुख्यमंत्री हैं। ईसीआई के आंकड़ों के मुताबिक राज्य कांग्रेस प्रमुख रेवंत रेड्डी कोडांगल सीट से बढ़त बनाते नजर आ रहे हैं। पहले दौर की गिनती के अनुसार, अन्य मुख्य उम्मीदवार गद्दाम विनोद बेल्लमपल्ली से आगे चल रहे हैं, जबकि मुरली नाइक भुक्या महबुबाबाद से आगे चल रहे हैं।

भाजपा निभाएगी महत्वपूर्ण भूमिका
रुझानों पर बोलते हुए बीजेपी सांसद के लक्ष्मण ने कहा, "तेलंगाना में, लोग बदलाव चाहते थे। बीआरएस द्वारा भ्रष्टाचार, वंशवाद की राजनीति और तुष्टीकरण की राजनीति तीन मुख्य मुद्दे थे जिन्होंने लोगों को प्रभावित किया। शुरुआती गिनती में कांग्रेस कई सीटों पर आगे चल रही है। लेकिन मेरा मानना है कि भाजपा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।''


बीआरएस सांसद ने कांग्रेस को दी बधाई
बीआरएस सांसद के. केशव राव ने तेलंगाना में शुरुआती बढ़त हासिल करने के लिए कांग्रेस को बधाई दी, लेकिन कहा कि पार्टी अकेले लड़ाई लड़ रही है और जरूरत पड़ने पर भाजपा और एआईएमआईएम पार्टियां बीआरएस का समर्थन करने के लिए निश्चित हैं। बीआरएस सांसद ने कहा, "मैं अभी आंकड़ों में नहीं जाऊंगा क्योंकि मैं सर्वेक्षणों को कमजोर नहीं करूंगा। आपके पास अपना अध्ययन है, मेरे पास अपना है... जहां तक सर्वेक्षणों का सवाल है, आपने कांग्रेस को बढ़त दी है। लेकिन मेरे अध्ययन के अनुसार, हमारे पास सत्ता में आने के लिए पर्याप्त बहुमत है।''
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि, ''कांग्रेस अकेले लड़ाई लड़ रही है, उनके पास कोई समर्थक नहीं है। उन्हें अपने दम पर सीटें हासिल करनी होंगी...लेकिन जरूरत पड़ने पर बीजेपी और एआईएमआईएम हमारा समर्थन करने के लिए निश्चित हैं। " कांग्रेस की बढ़त पर उन्होंने कहा, "हमें उन्हें बधाई देनी होगी। यह कोई मजाक नहीं है...उन्होंने बहुत अच्छा काम किया है। हम नीचे आ रहे हैं; वे ऊपर चले गए हैं। इसे स्वीकार करना होगा क्योंकि आंकड़े कहेंगे .उन चीज़ों को छुपाने का कोई सवाल ही नहीं है।"
PunjabKesari
तेलंगाना चुनाव परिणाम कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण होंगे क्योंकि वह 2024 के लोकसभा चुनाव में उतरेगी। कर्नाटक और तेलंगाना में जीत दक्षिण में उसकी उपस्थिति को और पुख्ता कर देगी। जैसे-जैसे गिनती आगे बढ़ेगी, राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों सहित 109 दलों के 2,290 उम्मीदवारों की किस्मत सामने आ जाएगी। प्रतियोगियों में 221 महिलाएं और एक ट्रांसजेंडर शामिल हैं। इस बार कुल 103 विधायक फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें से अधिकांश सत्तारूढ़ बीआरएस से हैं।

दोपहर तक साफ होगी नतीजों की स्पष्ट तस्वीर
दोपहर तक नतीजे की स्पष्ट तस्वीर सामने आने की संभावना है। 119 सदस्यीय विधानसभा के लिए विधायकों का चुनाव करने के लिए कुल 3.17 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र थे। तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान हुआ था। 2018 में, बीआरएस (तब तेलंगाना राष्ट्र समिति) ने 119 सीटों में से 88 सीटें जीती थीं और उसका वोट शेयर 47.4 प्रतिशत था। कांग्रेस 19 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News