कुमारस्वामी ने की राहुल-सोनिया के साथ बैठक, मंत्रिमंडल के गठन पर की चर्चा

Monday, May 21, 2018 - 08:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कर्नाटक के मनोनीत मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी ने यहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी तथा संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और गठबंधन सरकार की रूपरेखा को लेकर चर्चा की।

शपथ ग्रहण में शामिल होने का दिया न्यौता
कांग्रेस अध्यक्ष तथा संप्रग अध्यक्ष से करीब आधा घंटा हुई मुलाकात के बाद कुमारस्वामी ने पत्रकारों से कहा कि दोनों नेताओं को उन्होंने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का आमंत्रण दिया है और जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है।  कुमारस्वामी शाम करीब सात बजे कांग्रेस अध्यक्ष के आवास पर पहुंचे और दोनों नेताओं के साथ कर्नाटक में सरकार गठन के बारे में विस्तार से विचार विमर्श किया। इस दौरान कांग्रेस के कर्नाटक प्रभारी केसी वेणुगोपाल तथा जनता दल एस के महासचिव दानिश अली भी मौजूद थे। इससे पहले कुमारस्वामी ने बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती से भी मुलाकात की थी। बसपा ने कर्नाटक में जद-एस के साथ मिलकर चुनाव लड़ा और उसे राज्य विधानसभा की एक सीट पर जीत हासिल हुई है।

कर्नाटक में भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस-जद-एस की सरकार कुमारस्वामी के नेतृत्व में गठित होगी और उनके बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की उम्मीद है। कर्नाटक में गठबंधन सरकार में उपमुख्यमंत्री पद को लेकर कांग्रेस और जद-एस के बीच खींचतान चल रही है। कांग्रेस ङ्क्षलगायत समुदाय तथा दलित समुदाय को खुश करने के लिए दो उपमुख्यमंत्री पद अपने पास रखना चाहती है लेकिन जद-एस इसके लिए तैयार नहीं है। कांग्रेस का यह भी तर्क है उसके पास 78 विधायक हैं जबकि जद-एस के पास महत 38 विधायक हैं इसलिए उसे मंत्रिमंडल में ज्यादा भागीदारी मिलनी चाहिए। 

 

Yaspal

Advertising