RCEP को लेकर कांग्रेस कंफ्यूज, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Wednesday, Nov 18, 2020 - 08:29 PM (IST)

नेशनल डेस्कः RCEP में भारत के बाहर रहने को लेकर कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने केंद्र की आलोचना की है, जिसको लेकर कांग्रेस के अंदर ही दो गुट बन गए हैं। जयराम रमेश ने आरसीईपी को चीन संबंधित बाजार बताया है। वहीं, दिल्ली में अब शादी समारोह में 200 की जगह केवल 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। इसके अलावा, फार्मा कंपनी फाइजर की कोरोना वैक्सीन फेज-3 ट्रायल में 95 फीसदी असरदार रही है। कंपनी के मुताबिक, वैक्सीन उम्रदराज लोगों पर भी कारगर रही। इसके कोई सीरियस साइड इफेक्ट भी नहीं दिखे।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें
RCEP पर दो गुटों में बंटी कांग्रेस

आसियान के 10 देशों और चीन, जापान समेत कुल 15 देशों ने एक बड़ा क्षेत्रीय आर्थिक समझौता किया है। भारत को भी आमंत्रण था, लेकिन देशहित का हवाला देकर मोदी सरकार ने इस समझौते से बाहर रहने का निर्णय लिया। लेकिन इस समझौते से भारत का बाहर रहना सही या नहीं इसको लेकर कांग्रेस में भ्रम की स्थिति है और उसके नेता अलग-अलग बयान दे रहे हैं। आरसीईपी को दुनिया का सबसे बड़ा आर्थिक समझौता बताया जा रहा है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने भारत के इससे बाहर रहने का फैसला ‘दुर्भाग्यपूर्ण और गलत सलाह पर आधारित’ तथा ‘बड़ी राजनीतिक भूल’ है।

अब शादी समारोह में सिर्फ 50 मेहमान
दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने राष्ट्रीय राजधानी में शादी समारोह में केवल 50 लोगों को शिरकत करने की अनुमति देने के AAP सरकार के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दे दी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा था कि उनकी सरकार ने शहर में 200 लोगों के शादी में शामिल होने देने के अपने आदेश को वापस लेने का फैसला किया है और इस संबंध में उपराज्यपाल को प्रस्ताव भेजा है। अधिकारी ने कहा कि उपराज्यपाल ने शादी समारोह में केवल 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति देने के दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

पुलवामा में आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड फेंका
जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में बुधवार को सुरक्षा बलों के एक दल पर आतंकवादियों द्वारा किए गए ग्रेनेड हमले में 12 नागरिक घायल हो गए। यह जानकारी पुलिस ने दी। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया आतंकवादियों ने पुलवामा के काकापोरा इलाके में सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड फेंका। उन्होंने कहा कि ग्रेनेड का निशाना चूक गया और ग्रेनेड सड़क पर फट गया। अधिकारी ने बताया कि विस्फोट में 12 नागरिक छर्रे लगने से घायल हो गए। उन्होंने बताया कि दोनों घायलों को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया। अधिकारी ने कहा कि इस क्षेत्र की घेराबंदी कर ली गई है और हमलावरों को पकड़ने के लिए एक अभियान शुरू किया गया है।

COVID-19 वैक्सीन अंतिम विश्लेषण में 95% प्रभावी
फार्मा कंपनी फाइजर की कोरोना वैक्सीन फेज-3 ट्रायल में 95 फीसदी असरदार रही है। कंपनी के मुताबिक, वैक्सीन उम्रदराज लोगों पर भी कारगर रही। इसके कोई सीरियस साइड इफेक्ट भी नहीं दिखे। फाइजर ने बुधवार को कहा कि अब कंपनी कुछ दिनों में ही रेगुलेटरी अप्रूवल के लिए आवेदन करेगी। इसी साल वैक्सीन की 5 करोड़ डोज बनाने की तैयारी है। फाइजर ने अपनी स्टडी में कोविड-19 के 170 मामले शामिल किए थे। वॉलंटियर्स को पहली डोज दिए जाने के 28 दिन बाद इसे कोरोना से बचाव में 95 फीसदी असरदार पाया गया। कंपनी का कहना है कि इस कामयाबी के हाथ ही उसने यूएस एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) की तरफ से तय इमरजेंसी इस्तेमाल के स्टेंडर्ड हासिल कर लिया है।

गोवा की पूर्व राज्यपाल व वरिष्ठ BJP नेता मृदुला सिन्हा का निधन
गोवा की पूर्व राज्यपाल और वरिष्ठ बीजेपी नेता मृदुला सिन्हा जी का बुधवार को निधन हो गया। वे शुरू से जनसंघ से जुड़ी रही हैं। भाजपा की प्रभावी नेता थीं। उनका जन्म 27 नवंबर 1942 को मुजफ्फरपुर में हुआ था। उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने शोक व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने सिन्हा के निधन पर दुख जताते हुए ट्वीट किया, 'लोकसेवा को लेकर अपने प्रयासों के खातिर श्रीमती मृदुला सिन्हा याद की जाएंगी। वह एक कुशल लेखक भी थीं और साहित्य के साथ-साथ संस्कृति के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दिया। उनके निधन से दुखी हूं। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं। ओम शांति।'

भाजपा ने सोनिया-राहुल की चुप्पी पर उठाए सवाल
अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हैलीकॉप्‍टर घोटाला मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के कथित तौर पर नाम सामने आने के बाद भाजपा ने बुधवार को लगातार दूसरे दिन अपना हमला जारी रखा और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की चुप्पी पर सवाल उठाए। पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में भाजपा प्रवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने कहा, ‘‘कल रविशंकर प्रसाद जी ने प्रेसवार्ता की थी। उस प्रेसवार्ता का मकसद ये था कि कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ लोग यानि सोनिया गांधी जी, राहुल गांधी जी इस घोटाले में अपनी पार्टी के बड़े नेताओं का नाम आने पर स्पष्टीकरण दें मगर अभी तक उधर से चुप्पी और खामोशी ही मिली है।''

शाह-नड्डा बंगाल का करेंगे हर महीने दौरा
भारतीय जनता पार्टी की पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष दिलीप घोष ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एवं पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा प्रदेश में विधानसभा चुनाव समाप्त होने तक प्रत्येक महीने राज्य का दौरा करेंगे। पश्चिम बंगाल की 294 सदस्यीय विधानसभा के लिये अगले साल अप्रैल-मई में चुनाव होने हैं। भाजपा के दोनों नेता चुनाव से पहले हर महीने पार्टी संगठन का जायजा लेने के लिये अलग अलग राज्य का दौरा करेंगे।
घोष ने संवाददाताओं से कहा, ''अमित शाह एवं जे पी नड्डा विधानसभा चुनाव समाप्त होने तक हर महीने अलग अलग राज्य के दौरे पर आयेंगे। तारीखों को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। उनके नियमित दौरों से पार्टी कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्द्धन होगा।''

शिक्षामित्रों को SC से बड़ा झटका
उत्तर प्रदेश के प्रथमिक स्कूलों में 69000 सहायक शिक्षक भर्ती के मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने यूपी सरकार को राहत देते हुए हाईकोर्ट के फैसले को सही ठहराया है। कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे हजारों शिक्षामित्रों को झटका मिला है। सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार के मौजूदा कट ऑफ को सही ठहराया है। कोर्ट का कहना है कि 60/65 कट ऑफ पर जारी परीक्षा परिणाम के आधार पर सरकार भर्ती करे। सभी शिक्षा मित्रों को एक और मौका मिलेगा। इस फैसले से अब कुल 67867 अभ्यर्थियों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। इनमें से 31,661 पदों पर अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी जा चुकी है।

केजरीवाल ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति पर चर्चा करने के लिए बृहस्पतिवार को सर्वदलीय बैठक बुलायी है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि बैठक के लिए आम आदमी पार्टी, भाजपा, कांग्रेस और अन्य दलों के नेताओं को बुलाया गया है। एक अधिकारी ने कहा,“मुख्यमंत्री दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक करेंगे। यह बैठक बृहस्पतिवार को सुबह 11 बजे होगी।” इससे पहले केजरीवाल ने कहा कि शहर में कोविड-19 के मामलों में तेजी से हो रही वृद्धि के मद्देनजर अगले कुछ दिनों में दिल्ली सरकार के विभिन्न अस्पतालों में 660 से ज्यादा आईसीयू बेड जोड़े जाएंगे।

विश्व के तीसरे सबसे अमीर बने एलन मस्क
स्पेसएक्स और टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क अब दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। उनकी कुल संपत्ति बढ़कर 110 अरब डॉलर हो गई है। पिछले कुछ समय से मस्क लगातार किसी ना किसी वजह से सुर्खियों में रहे हैं। पहले वे कोरोना संक्रमित हो गए थे। हाल ही में उनकी रॉकेट कंपनी ने चार एस्ट्रोनॉट्स को अंतरिक्ष भेजा है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला को एस एंड पी 500 कंपनी की लिस्ट में शामिल किया गया है। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स लिस्ट में 185 अरब डॉलर के साथ जेफ बेजोस पहले नंबर पर, 129 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स दूसरे नंबर पर, 110 अरब डॉलर के साथ एलन मस्क तीसरे नंबर पर, 104 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मार्क जुकरबर्ग चौथे नंबर पर और 102 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ट पांचवें नंबर पर हैं।
 

 

Yaspal

Advertising