दिल्ली चुनाव : कांग्रेस कर सकती है 400 यूनिट बिजली फ्री और 40 हजार लीटर मुफ्त पानी का वादा

Monday, Nov 18, 2019 - 07:36 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कांग्रेस ने दिल्ली की सत्ता में वापसी के लिए अपने दोनों प्रमुख विपक्षियों को चित करने की योजना बनाने का काम शुरू कर दिया है। पार्टी अगले विधानसभा चुनाव में दिल्ली वालों को 400 यूनिट बिजली और 40 हजार लीटर पानी मुफ्त देने का वायदा कर सकती है। इसके अलावा महिलाओं के साथ-साथ छात्रों और वृद्धजनों को डीटीसी की बसों में मुफ्त सफर का वायदा किया जा सकता है।

इसी प्रकार के और अधिक लुभावने वायदे कर कांग्रेस अपने पुराने वोट बैंक को अपने साथ वापस लाने का काम करने की रणनीति बना रही है। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के एक शीर्ष नेता ने स्वीकार किया कि अरविंद केजरीवाल की फ्री की राजनीति का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को भी जनता के सामने उसी तरह की योजनाएं पेश करनी पड़ेंगी। 

इसके बिना आधार वोट बैंक को वापस लाना बेहद मुश्किल का काम है। उन्होंने कहा कि हम चुनाव में जनता से वही वायदे करेंगे जिसे पूरा करना आर्थिक आधार पर भी संभव होगा। इस रणनीति पर लगातार मंथन चल रहा है। पार्टी बिजली, पानी के साथ महिलाओं के लिए विशेष रोजगार योजना का वायदा भी कर सकती है।

कांग्रेस नेताओं का मानना है कि बेरोजगारी दिल्ली चुनाव में निर्णायक भूमिका निभाएगी। युवाओं में बेरोजगारी दर पिछले 45 सालों में सबसे ज्यादा है। दिल्ली में सीलिंग के कारण भी हजारों परिवारों की रोजी-रोटी छिनी है। दिल्ली की बड़ी आबादी व्यापार में लगी हुई है। आर्थिक मंदी सबके व्यापार पर भारी पड़ी है। यही कारण है कि कांग्रेस आर्थिक मंदी को भी बड़ा चुनावी मुद्दा बनाने की कोशिश में लगी है। 

Yaspal

Advertising