डाटा लीक ‘बिग बॉस VS छोटा भीम

Tuesday, Mar 27, 2018 - 11:22 AM (IST)

नई दिल्ली: कांग्रेस और भाजपा के बीच डाटा साझा करने के मुद्दे पर वाक्युद्ध के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘बिग बॉस करार दिया जो भारतीयों पर जासूसी करवाना चाहते हैं’ तो केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि छोटा भीम भी जानता है कि यह जासूसी नहीं है।’ इस जुबानी जंग का अखाड़ा ट्विटर बन गया है जहां भाजपा ने विरोधी दल पर डाटा चोरी का आरोप लगाते हुए कहा कि आरोपों के सामने आने के बाद उसने अपने एप को हटा लिया है। कांग्रेस ने दावा किया कि उसने ऐसा नहीं किया। उसकी साइट ने काम करना बंद कर दिया है तथा सदस्य बनाने का काम पार्टी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए किया जा रहा है। 

राहुल गांधी ने किया ट्वीट
प्रधानमंत्री के आधिकारिक एप से उपयोगकर्ताओं की सहमति के बिना डाटा साझा करने के आरोप सामने आने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया ‘मोदी का नमो एप गोपनीय रूप से ऑडियो, वीडियो तथा आपके मित्रों एवं परिवार के संपर्क रिकार्ड कर रहा है तथा जीपीएस के जरिए आपके पते-ठिकाने को जान रहा है। वह बिग बॉस है जो भारतीयों की जासूसी करना चाहता है।’ राहुल ने ‘डिलीट नमो एप’ हैशटैग के साथ किए ट्वीट में कहा, ‘अब वह हमारे बच्चों के बारे में डाटा चाहते हैं। 13 लाख एनसीसी कैडेटों को एप डाउनलोड करने के लिए मजबूर किया गया।’ 

स्मृति ईरानी ने किया राहुल पर पलटवार
उन्होंने एक अन्य ट््वीट में कहा, ‘मोदी लाखों भारतीयों के डाटा के साथ प्रधानमंत्री पद का दुरुपयोग सरकार द्वारा प्रोत्साहित नमो एप के जरिए अपना व्यक्तिगत डाटाबेस बनाने के लिए कर रहे हैं।’ राहुल ने कहा, ‘यदि प्रधानमंत्री भारत के साथ प्रौद्योगिकी के जरिए संवाद करना चाहते हैं तो कोई समस्या नहीं है। किंतु क्या इसके लिए आधिकारिक पीएमओ एप का इस्तेमाल किया जाएगा। डाटा का संबन्ध भारत से है, मोदी से नहीं।’सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने पलटवार करते हुए कहा, ‘राहुल गांधी जी  छोटा भीम भी जानता है कि एप पर आमतौर पर मांगी जाने वाली अनुमति जासूसी नहीं होगी।’ उन्होंने, ‘राहुल गांधी जी ये क्या? 

Punjab Kesari

Advertising