राजस्थान में कांग्रेस ने नेता प्रतिपक्ष के नाम का किया ऐलान, गहलोत के करीबी को मिली प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी

Tuesday, Jan 16, 2024 - 07:49 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कांग्रेस ने पूर्व मंत्री टीकाराम जूली को मंगलवार को राजस्थान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष नियुक्त करने की घोषणा की। इसके साथ ही पार्टी ने कहा कि गोविंद सिंह डोटासरा पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बने रहेंगे। तीसरी बार के विधायक और दलित समाज से आने वाले जूली की कांग्रेस विधायक दल के नेता पद पर नियुक्ति को पार्टी के लिए राजस्थान में एक बदलाव के रूप में देखा जा रहा है। अपनी नियुक्ति के बाद जूली ने कहा कि वह इस जिम्मेदारी को पूरी मुस्तैदी से निभाएंगे। जूली की नियुक्ति ऐसे समय में की गई है जबकि नवगठित राज्य विधानसभा की बैठक 19 जनवरी से शुरू होने वाली है।

जितेंद्र सिंह के माने जाते हैं करीबी
सूत्रों ने बताया कि जूली को पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह का करीबी माना जाता है क्योंकि वह उनके क्षेत्र अलवर से आते हैं। इसे राजस्थान में राजनीतिक नेतृत्व में बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है। कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दोनों ने अपने पुराने नेताओं की जगह युवा नेताओं को अहम (नेतृत्व) पदों नियुक्त किया है। अपनी नियुक्ति के बाद जूली ने कहा,‘‘जो जिम्मेदारी मुझे मिली है, मैं उसका मुस्तैदी से निर्वहन करूंगा और निभाउंगा। यही मैं कह सकता हूं।'' लोकसभा चुनाव से पहले यह जिम्मेदारी मिलने पर जूली ने कहा,‘‘लोकसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन रहेगा। अभी तो शुरुआत हुई है। सब लोग मिलकर बड़ी लड़ाई लड़ेंगे।''

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा सहित कई नेताओं ने जूली को शुभकामनाएं दीं। गहलोत ने सोशल मीडिया 'एक्स' पर लिखा,‘‘ कांग्रेस सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे एवं अलवर ग्रामीण से विधायक टीकाराम जूली को कांग्रेस विधायक दल का नेता मनोनीत होने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप राजस्थान की जनता के हित की आवाज पुरजोर तरीके से विधानसभा में उठाएंगे।''

सचिन पायलट ने दी बधाई
डोटासरा ने लिखा,‘‘अलवर ग्रामीण के विधायक एवं पूर्व मंत्री टीकाराम जूली जी को विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष नियुक्त होने पर हार्दिक बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं। आशा है कि आप पूरी निष्ठा के साथ अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन कर सदन में जनहित के मुद्दों पर राजस्थान की आवाज़ बनेंगे।'' पार्टी के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा एवं पार्टी नेता सचिन पायलट ने भी जूली को बधाई दी है। पिछली गहलोत सरकार में मंत्री रहे टीकाराम जूली अलवर ग्रामीण (अनुसूचित जाति) से तीसरी बार के विधायक हैं। उनके परिवार में पत्नी एवं दो बेटियां हैं। काठूवास के रहने वाले जूली जिला परिषद अलवर के प्रमुख रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि राज्य की 16वीं विधानसभा का सत्र की बैठक 19 जनवरी से दोबारा होगी। इससे पहले विधानसभा की 20 एवं 21 दिसंबर को हुई बैठक में नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई गई थी और विधानसभा अध्यक्ष का सर्वसम्मति से चुनाव हुआ था। राज्य की 200सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के पास 115 एवं विपक्षी कांग्रेस के पास 70 सीट हैं।

Yaspal

Advertising